यहाँ मजदूरों की ‘आत्माएं’ करती है मनरेगा में “मजदूरी”…

UP Special News

हमीरपुर (जनमत):- यूपी के हमीरपुर जिले के मौदहा विकासखण्ड में विकास की एक अलग इबारत लिख रहा है. यहां एक ऐसा भी गांव है, जहां सालों पहले मरे मजदूरों की ‘आत्माएं’ मनरेगा में आज भी मजदूरी करने आती हैं और उनका पैसा भी ईमानदारी के साथ उनके खाते में भेजा जा रहा है. मजे की बात ये है कि एक दो तीन नहीं बल्कि 132 मनरेगा मजदूरों में 70 से अधिक मरे हुए लोग मजदूरी कर रहे हैं.

आपको बता दे की हमीरपुर जिले के मौदहा विकास खंड की ग्राम पंचायत खंडेह में आज भी मरे हुए लोगों के भूत महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत मजदूरी करने आते हैं और उनकी 100 प्रतिशत उपस्थिति भी रहती है. विकास खंड के सचिव व प्रधान की सहमति से समय से उनके खातों में उनकी मजदूरी भी भेज दी जाती है.

इस बात की खबर गांव के एक युवक को लगी की उनके मृतक पिता व जीवित माता और छोटा बेटा  सहित उसके कई भाई आज भी मनरेगा के तहत मजदूरी कर रहे हैं तो उसके पैरों के नीचे से जमीन खिसक गई, जिसकी शिकायत उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी से कर मामले की जांच करने की अपील की है।शिकायत कर्ताओं ने बताया कि महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के तहत फर्जी जॉब कार्ड लगाकर और खाते अपने लोगों के फीड करवाकर करोड़ों की निकासी कर ली जाती है. गरीबों को इसकी कानों कान भनक भी नहीं लगती.

वहीं, जिले के मुख्य विकास अधिकारी को इस मामले की जानकारी मिली तो वो खुद सकते में आ गए. और तत्काल टीम गठित कर मामले की जांच कर कार्रवाई के आदेश दे दिए है. साथ ही साथ जांच में दोषी पाए गए आरोपियों पर कठोर कार्रवाई के निर्देश दे दिए हैं.

REPORT- KARMENDRA TIWARI…

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL..