मंदिर की गुंबद के क्षतिग्रस्त होने पर हिंदुत्ववादी धरने पर बैठे…  

UP Special News

अलीगढ़  (जनमत) :- अलीगढ़ जिले के थाना अकराबाद क्षेत्र के जलाली में प्राचीन वनखंडेश्वर मंदिर की गुंबद को अराजक तत्वों के द्वारा देर रात क्षतिग्रस्त कर दिया गया। प्राचीन मंदिर के गुंबद को क्षतिग्रस्त कर देने के बाद गुस्साए हिंदुत्ववादी संगठनों के लोगों में आक्रोश पनप गया। जिसके बाद सैकड़ों की तादाद में आक्रोशित हिंदूवादी संगठन के लोग मंदिर परिसर पर इकट्ठे हो गए और मंदिर प्रांगण में ही धरने पर बैठ गए। सूचना पर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। जिसके बाद चेयरमैन भी मौके पर आ गए और मंदिर के गुंबद को छतिग्रस्त करने वाले आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग करने लगे।मौके पर पहुंची पुलिस गुस्साए हिंदुत्ववादी लोगों को समझाने में लगी थी।मंदिर का गुंबद आखिर कैसे टूटा, यह अभी स्पष्ट नहीं है। पुलिस ने मामले में एफ आई आर दर्ज की गई है तो वही आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए टीमों द्वारा दबिश दी जा रही है। मामले को तूल पकड़ता देख भारी मात्रा में पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है। जबकि पुलिस जांच में जुटी हुई है।

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ के थाना अकराबाद इलाके के जलाली कस्बे में वनखंडेश्वर मंदिर में प्रतिमा के ऊपर लगी गुंबद अराजक तत्वों के द्वारा क्षतिग्रस्त कर दिया गया मंदिर के गुंबद छतिग्रस्त होने से हिंदुत्ववादी लोगों में आक्रोश फैल गया। मंदिर की घूमर तोड़े जाने की सूचना पर सैकड़ों की तादाद में हिदुत्ववादी लोग मंदिर पर इकट्ठे हो गए और मंदिर पर ही धरने पर बैठ गए। आपको बता दें कि जलाली कस्बे में बड़े बंबा स्थित भोलेनाथ का वर्षों पुराना प्राचीन वनखंडेश्वर मंदिर है। भोलेनाथ मंदिर में हनुमान की प्रतिमा के ऊपर बनी गुंबद को किसी शरारती तत्वों ने क्षतिग्रस्त करते हुए तोड़ दिया। देर रात करीब साढ़े नौ बजे जलाली कस्बे के कुछ लोग घूमने के लिए निकले तो भोलेनाथ मंदिर में स्थापित हनुमान की प्रतिमा के टूटे हुए गुंबद पर लोगों की नजर पड़ी। जिसके बाद लोग मौके पर पहुंचे तो क्षतिग्रस्त की गई गुंबद के पास में शराब भी पड़ी हुई मिली है। मंदिर में हनुमान की प्रतिमा की गुंबद क्षतिग्रस्त किए जाने की सूचना जंगल में लगी आग की तरह पूरे कस्बे में फैल गई। सूचना पर सैकड़ों की तादाद में हिदुत्ववादी लोग मंदिर प्रांगण में इकट्ठा होने लगे। मंदिर प्रांगण में इकट्ठे हुए हिंदुत्ववादी आक्रोशित लोगों ने मंदिर के प्रांगण में ही धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया।

 

मंदिर में मूर्ति की गुंबद क्षतिग्रस्त और हिंदूवादी लोगों के धरने पर बैठने की सूचना मिलते ही जलाली चौकी इंचार्ज पुलिस फोर्स के साथ मंदिर में पहुंच गए। मौके पर पहुंची पुलिस ने गुस्साए हिंदुत्ववादी लोगों को कार्रवाई का आश्वासन दिया। लेकिन पुलिस के आश्वासन के बाद भी लोग मंदिर में धरने पर बैठे रहे। मंदिर प्रांगण में धरने पर बैठे हिंदुत्ववादी लोगों की मांग थी कि हनुमान की मूर्ति के गुंबद को क्षतिग्रस्त करने वाले आरोपी लोगो को तत्काल पकड़ा जाए। इसके साथ ही जानकारी पर जलाली कस्बे के चेयरमैन रोरन सिंह बघेल भी मंदिर में पहुंच गए।ग्रामीण पुलिस अधीक्षक शुभम पटेल ने कहा कि मंदिर के गुंबद क्षतिग्रस्त कर तोड़े जाने के मामले में आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।पुलिस द्वारा जांच की जा रही है। मंदिर के गुंबद तोड़ने में जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। पुलिस द्वारा आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए दबिश दी जा रही है।

REPORT- AJAY KUMAR… 

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL..