पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मण्डल में मनाया गया महात्मा गाँधी की जयन्ती

UP Special News

लखनऊ (जनमत):- भारत हर वर्ष 2 अक्टूबर का दिन गांधी जयंती के तौर पर मनाता है। 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में जन्मे महात्मा गांधी ने सत्य और अहिंसा के सिद्धांत के दम पर अंग्रेजों को भारत छोड़ने पर मजबूर कर दिया। उन्हीं के विचारों के सम्मान में 2 अक्टूबर को हर साल अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस भी मनाया जाता है।  इसी क्रम में पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की जयन्ती के अवसर पर स्वच्छ रेल-स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत मण्डल रेल प्रबन्धक डॉ0 मोनिका अग्निहोत्री के निर्देश पर मण्डल के सभी स्टेशनों पर साफ-सफाई अभियान चलाया गया। इस अवसर पर रेलवे स्टेडियम ऐशबाग में आयोजित कार्यक्रम में स्वच्छता अभियान के अवसर पर मण्डल रेल प्रबन्धक महोदय द्वारा रेलवे अधिकारियों एवं कर्मचारियों को ‘स्वच्छता शपथ’ दिलाई गयी।

उन्होने कहा कि मण्डल में ’स्वच्छता पखवाड़ा’ के दौरान प्रतिदिन विशेष दिन जैसे ‘स्वच्छ जागरुकता’, ‘स्वच्छ संवाद’, ‘स्वच्छ स्टेशन ‘स्वच्छ रेलगाड़ी’, ‘स्वच्छ रेलपथ दिवस’, ‘स्वच्छ परिसर’, ‘स्वच्छ यार्ड’ ‘स्वच्छ भवन’, ‘स्वच्छ नीर’, ‘स्वच्छ नालिया’, ‘स्वच्छ प्रसाधन’, ‘स्वच्छ रेलवे कालोनिया’, एवं ‘स्वच्छ प्रतियोगिता’ दिवस के रूप में मनाया गया।   

मण्डल रेल प्रबन्धक डॉ0 मोनिका अग्निहोत्री एवं अन्य शाखाधिकारियों ने राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के चित्र पर माल्यार्पण किया। मण्डल रेल प्रबन्धक महोदया ने उपस्थित जनो को सम्बोधित करते हुए कहा कि महात्मा गाँधी ने अपने विचारों एवं क्रियाकलापों के माध्यम से भारत में ही नही अपितु सम्पूर्ण विश्व में विशेष स्थान प्राप्त किया है, जो कि हम सभी के लिए अनुकरणीय है। गांधी जी के जन्म दिवस पर मण्डल ने ’’विशेष स्वच्छता अभियान व श्रमदान’’ के रूप में मानने का संकल्प लिया है।

भारतीय रेलवे ने साफ-सफाई के क्षे़त्र में निरन्तर बल दिया है और उसी की परिणति स्वरूप रेलवे  में स्टेशनों तथा ट्रेनों की साफ-सफाई की अनेकों योजनायें कार्यान्वित होकर यात्रियों को साफ, स्वच्छ, आरामदायक यात्रा उपलब्ध हो रही है। इसके अतिरिक्त मण्डल में पड़ने वाले सभी स्टेशनों के तथा यात्रिक डिपों, अनुरक्षण कार्यालयों, कू्र लाबी, में रेल कर्मियों द्वारा महात्मा गाँधी के चित्र पर माल्यार्पण किया गया तथा साफ-सफाई हेतु श्रमदान एवं वृक्षारोपण भी किया गया। मण्डल के सभी स्टेशनों पर यात्रियों एवं कर्मचारियों को सफाई संबंधी ‘जिंगल्स’ व ‘स्लोगन’ के माध्यम से जागरूक किया गया।  आम जनमानस को सफाई संबंधी प्रचार-प्रसार की दृष्टि से स्टेशनों, रेलवे परिसरों एवं रेलवे कालोनियों में विशेष सफाई अभियान सम्बन्धी जागरूक किया गया।

जिससे साफ-सफाई की उपयोगिता तथा गंदगी फैलने से होने वाले नुकसान को यात्री जनों एवं आम जनमानस तक संदेश पहुचाया गया। इस अवसर पर पूर्व खेल निदेशक, उत्तर प्रदेश तथा अर्जुन पुरस्कार विजेता श्री विजय सिंह चौहान, अपर मण्डल रेल प्रबन्धक (परि0) शिशिर सोमवंशी, अपर मण्डल रेल प्रबन्धक (प्रशासन) श्री राघवेन्द्र कुमार, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक बादशाहनगर डॉ0 संजय श्रीवास्तव व अन्य शाखाधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Posted By:- Amitabh Chaubey