प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभार्थियों के खाते में भेजा गया पैसा

UP Special News

अंबेडकरनगर (जनमत):-  पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेई  की जयंती के अवसर पर जनपद के समस्त विकास खंडों में प्रधानमंत्री  के कार्यक्रम का सजीव प्रसारण किया गया। इस अवसर पर किसानों के कल्याण एवं सम्मान के लिए समर्पित भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  के द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत जनपद अंबेडकरनगर के योजना से आच्छादित 1327 56 किसानों के खाते में सातवीं किस्त का कुल 26 5512000 रुपए सीधे प्रधानमंत्री के  द्वारा लाभार्थियों के खाते में भेजा गया। खाते में किसान सम्मान निधि पैसे आने पर जनपद अंबेडकर नगर के किसानों के चेहरे खुशी से खिल उठे।

इस अवसर पर जनपद अंबेडकर नगर में कैबिनेट मंत्री विधायी एवं न्याय ग्रामीण अभियंत्रण विभाग उत्तर प्रदेश बृजेश पाठक की उपस्थिति में कटेहरी विधानसभा के  प्रधानमंत्री के कृषक के संवाद का लाइव प्रसारण सूचना विभाग द्वारा एलईडी वैन व प्रोजेक्टर के माध्यम से जनपद के किसान भाइयों द्वारा सुना गया। इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार के अथक प्रयासों से किसानों के कल्याण हेतु तरह-तरह की योजनाएं संचालित की गई हैं जिसमें किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने किसानों के खाते में सीधे धन भेजने का कार्य किया है। जन धन योजना अंतर्गत किसानों को लाभान्वित किया गया, फसल बीमा योजना अंतर्गत जनपद के किसान को लाभान्वित किया गया, तरह तरह के उपकरण किसानों को खेती करने में लाभ पहुंचाने हेतु उपलब्ध कराया गया। सरकार किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए खाद, बीज पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराने और ड्रेनों के अंतिम छोर तक पानी पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ा है। आज के समय प्रत्येक किसान अपनी आय दोगुनी करने के लिए शासन द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ ले रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मूल्य समर्थन योजना अंतर्गत जनपद अंबेडकरनगर प्रदेश में प्रथम स्थान पर है। जनपद में किसान सीधे क्रय केंद्र पर पहुंचकर अपना धान तौल कराए हैं और शासन द्वारा निर्धारित उचित मूल्य प्राप्त किए। जिसमें जिला प्रशासन का उन्होंने सराहना करते हुए कहा कि जिले के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा अथक परिश्रम किया गया। उन्होंने कहा कि आगे भी सरकार किसान के हितों को ध्यान में रखते हुए अपने कर्तव्यों को ईमानदारी से निर्वहन करेगी। अन्न दाताओं को किसी प्रकार की कोई समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस दौरान जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र, पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी, जिला विकास अधिकारी वीरेंद्र सिंह, जिला कृषि अधिकारी, खंड विकास अधिकारी, जिले के वरिष्ठ अधिकारी एवं कर्मचारी मौके पर उपस्थित रहे

Reported By:- Pankaj Tripathi