भिसवा मे स्वच्छता मिशन के रनवे पर उतरा ‘प्लेन’ तो भिटौली मे दौड़ी “ट्रेन”

UP Special News

महराजगंज (जनमत):- खबर उत्तर प्रदेश के जनपद महाराजगंज से है जहां स्वच्छ व स्वस्थ भारत अभियान के तहत गांव गांव मे सामुदायिक शौचालय का निर्माण किया जा रहा है।स्वच्छ गांव के निर्माण के लिए विभिन्न जागरुकता अभियान चलाए जा रहे है।क्षेत्र के कई गांवो में शौचालय एक्सप्रेस ने दौड़ लगाई तो सदर क्षेत्र के भिसवा मे स्वच्छता मिशन के रनवे पर ‘प्लेन’दौड़ा और कौतूहल वश ग्रामीण उसमे सवार हो रहे हैं।

सदर क्षेत्र के भिसवा के बिस्मिल टोले पर ग्राम सभा द्वारा सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया गया है। गांव को साफ स्वच्छ रखने के लिए ग्राम प्रधान ने एक अनूठी पहल की है जो लोगो का ध्यान आकर्षित कर रहा है। ग्राम प्रधान व सचिव ने शौचालय को जहाज का रुप दिया है तो भिटौली मे ट्रेन का लुक देकर लोगो का ध्यान खींचा जा रहा है।शौचालय को प्लेन का रुप देने के पीछे प्रधान का मकसद यह संदेश देना है कि जिस प्रकार गांव के बड़े बूढे और बच्चो तक का जहाज मे बैठने का एक सपना होता है उसी तरह शौचालय रुपी प्लेन भी लोगो को उसके उपयोग के लिए आमत्रिंत करे और गांव की सफाई मे अहम भूमिका निभाये।

शौचालय रुपी प्लेन भिसवा के रनवे से उड़ान भरने को तैयार है और लोग उसमे सवार होकर सरकार के निर्धारित लक्ष्य के सफर को तय करने के लिए प्रेरित नजर आ रहे हैं।वहीं भिटौली मे ट्रेन के रुप वाला शौचालय स्वच्छ भारत का संदेश आसानी से ग्रामीणो तक पहुचा कर लोगो को शौचालय के प्रयोग के लिए प्रेरित कर रहा है।फिलहाल अनूठी पहल के माध्यम से जहां ग्राम प्रधान ने शौचालय उपयोग का संदेश आसानी से लोगो तक पहुचा दिया है वही बच्चे शौचालय जा रहे हैं और मनोरंजन कर प्लेन मे सफर का फोटो शूट कर रहे है।

Posted By:- Amitabh Chaubey

Reported By:- Naveen Mishra