रेलवे की “एनवायरमेंट मशीन” लापरवाही के चलते हुई “बेकार”…

UP Special News

मथुरा (जनमत):- मथुरा रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को गर्मी से राहत दिलाने के लिए सन 2018 में लाखों रुपए की लागत से फागिंग मशीन लगवाई गई थी जोकि रेलवे विभाग की बड़ी लापरवाही के चलते सफेद हाथी साबित हो रही है।दरअसल मथुरा वृंदावन धार्मिक नगरी होने के चलते यहां प्रतिदिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु घूमने आते हैं। यहां आने वाले यात्रियों को अधिक से अधिक सुविधा मुहैया कराने के लिए सांसद ने कई प्रयास किए । जिससे कि यहाँ आने वाले श्रद्धालु मथुरा की छवि को अपने मन में बसा कर ले जाएं लेकिन इन दिनों रेलवे विभाग की लापरवाही के चलते लाखों रुपए की परियोजना सफेद हाथी बनी हुई है। इन दिनों गर्मी का तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है ऐसे में यहां आने वाले यात्रियों को गर्मी से राहत दिलाने के लिए सन 2018 में 35 लाख रुपए की लागत से प्लेटफार्म नंबर एक,दो व तीन पर एनवायरमेंट मशीन लगाई गई थी।

इस मशीन से निकलने वाली गैस स्टेशन की गर्म हवा को ठंडा कर स्टेशन पर आने जाने वाले यात्रियों को गर्मी से निजात दिलाने का काम किया करती थी लेकिन आज यह मशीन रेलवे विभाग की लापरवाही के चलते पूरी तरीके से बंद पड़ी हुई है और आने वाले यात्रियों को लगातार बढ़ती गर्मी की वजह से खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बावजूद इसके रेलवे प्रशासन इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। मथुरा रेलवे जंक्शन पर शुरू की गई लाखों रुपए की है योजना आज सफेद हाथी साबित हो रही है।

इस संबंध में यात्री ने जानकारी देते हुए बताया प्लेटफार्म पर पंखे तो चलते हुए नजर आ रहे हैं लेकिन फव्वारे कहीं भी चलते हुए नजर नहीं आ रहे साथ ही जब रेलवे विभाग के जरिये फव्वारे लगवाए गए हैं तो चलने भी चाहिए लेकिन यहां तो ऐसा कुछ भी नजर नहीं आ रहा और लाखों रुपये की मशीन कबाड़ में तब्दील होती नज़र आ रही है और यात्री इस भीषण गर्मी में बेहाल है.

report : SAYYED JAHID

PUBLISHED :” ANKUSH PAL