हिंदी दिवस के अवसर पर संगोष्ठी का आयोजन हुआ सम्पन्न

UP Special News

सोनभद्र(जनमत):- विकासखंड दुद्धी के अंतर्गत न्याय पंचायत बुटबेढवा में संचालित कमपोजिट विद्यालय विंढमगंज में हिंदी दिवस धूमधाम से मनाया गया। विद्यालय के प्रधानाचार्य राजकमल यादव ने इस अवसर पर कहा कि हिंदी दिवस प्रत्येक वर्ष 14 सितंबर को मनाया जाता है। 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने यह निर्णय लिया था कि हिंदी केंद्र सरकार की अधिकारिक भाषा है क्योंकि भारत में अधिकतर क्षेत्रों में ज्यादातर लोग हिंदी भाषा बोली जाती है इसलिए हिंदी को राष्ट्रभाषा बनाने का निर्णय लिया गया था।

इस निर्णय के महत्व को प्रतिपादित करने तथा हिंदी को प्रत्येक क्षेत्र में प्रसारित करने के लिए वर्ष 1953 से पूरे भारत में 14 सितंबर को प्रति वर्ष हिंदी दिवस के रूप में मनाते चले आ रहे है। स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद हिंदी को आधिकारिक भाषा के रूप में स्थापित करवाने के लिए काका कालेकर, हजारी प्रसाद द्विवेदी, सेठ गोविंद दास आदि साहित्यकारों ने अथक प्रयास किया था।

हिंदी दिवस के दिन छात्र-छात्राओं को हिंदी के प्रति सम्मान और दैनिक व्यवहार में हिंदी के उपयोग करने आदि की शिक्षा मिलनी चाहिए। इस अवसर पर विद्यालय के छात्र और छात्राओं को हिंदी निबंध लेखन, कविता पाठ एवं कहानी सुनने की प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। सुलेख प्रतियोगिता में कांति कुमारी प्रथम स्थान प्राप्त की, रागनी द्वितीय स्थान तथा मानसी तृतीय स्थान पर चयनित हुए।

मानसी कुमारी, वर्षा कुमारी एवं हर्ष कुमार को ने अन्य प्रतियोगिता में स्थान बनाया इस अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में ए आर पी मनोज कुमार जयसवाल उपस्थित रहे तथा विद्यालय के गुरुजनो में इंग्लिश मीडियम प्राथमिक विद्यालय विंढमगंज के प्रधान अध्यापक अंजू रानी शालिनी कुमारी श्वेता जयसवाल अनुराग तिवारी पद्मावती देवी एवं चंचला कुमारी आदि उपस्थित रहे|

Posted By:-Amitabh Chaubey

Reported By:-Sharad Somani