छात्र- छात्राएँ लोकतंत्र के बारे में रखें जानकारी : जिलाधिकारी

UP Special News

कानपुर, देहात (जनमत):- उत्तर प्रदेश के जनपद कानपूर देहात में 13वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा इको पार्क सामुदायिक भवन माती में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।


कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जिलाधिकारी नेहा जैन ने विभिन्न विद्यालयों से आए हुए छात्र-छात्राओं, शिक्षक शिक्षिकाओं, नये युवा एवं बुजुर्गों मतदाताओं को मतदाता जागरूकता के संबंध में शपथ दिलाते हुए कहा कि हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर धर्म वर्ग जाति समुदाय भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे |


इस अवसर पर अपर  जिलाधिकारी प्रशासन ने जिलाधिकारी को पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया एवं मतदाता बैच भी भेंट किया। जिलाधिकारी ने संबोधित करते हुए कहा कि सभी छात्र छात्राओं को भी लोकतंत्र के बारे में जानकारी होनी चाहिए, उन्होंने जनवरी 2023 में जिन छात्र-छात्राओं, युवकों, युवतियों की उम्र 18 साल पूरी हो गई, वह सभी फार्म 6 भरकर मतदाता बनें और जो भी मतदाता हैं वे सभी आगामी सभी चुनावों में अपने मताधिकार का प्रयोग करके जागरूक मतदाता होने का गौरव प्राप्त करें। उन्होनें कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए हर मतदाता को अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए। मतदान प्रतिशत बढ़ने से ही सर्वश्रेष्ठ लोकतांत्रिक सरकार के गठन में मतदाताओं की भूमिका सराहनीय रहती है। इस मौके पर उन्होंने  विभिन्न विद्यालयों के  छात्राओं द्वारा स्लोगन, नृत्य, नुक्कड़ नाटक, आदि के माध्यम से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम प्रस्तुत करने पर प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया।

जिलाधिकारी ने सभी को मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए अपने अपने कर्तव्यों का निर्वाह करते हुए सभी को वोटर बनने और मतदान करने के लिए प्रेरित करने की सलाह दी। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने नए मतदाता एवं पुराने बुजुर्ग मतदाताओं को माला पहनाकर सम्मानित किया एवं उन्हे मतदाता पहचान पत्र भी वितरित किया। इसके पश्चात नेहरू युवा केंद्र के सौजन्य से विभिन्न युवा मंडल को खेल किट वितरण जिलाधिकारी द्वारा किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने उपस्थित छात्र-छात्राओं से प्रश्नोत्तरी के माध्यम से अपने संविधान के संबंध में तथा एक जागरूक मतदाता होने के दायित्व को समझाया।


इस मौके पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन केशव नाथ गुप्त, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट, तहसीलदार अकबरपुर, आदि अधिकारियों ने प्रतिभाग किया।

Reported By :- Akhilesh Trivedi

Published By :- Vishal Mishra