सरकार जो ठान लेती है वह करती है: राजनाथ सिंह

Exclusive News UP Special News

लखनऊ (जनमत):- उत्तर प्रदेश की राजधानी  लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह मंगलवार शाम  को लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचे। भाजपा के नेताओ और कार्यकर्ताओ ने रक्षा मंत्री का जोर दार अभिवादन किया।  वही  लखनऊ में होने वाले डिफेंस एक्सपो 2020 के बारे  में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  ने  एक साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस कर  बताया।  इससे पहले राजनाथ सिंह ने इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में एक्सपो की कर्टेन  रेजर सेरेमनी में भाग लिया और अफसरों के साथ तैयारियों की समीक्षा की।

उन्होंने कहा कि हमने उत्तर प्रदेश डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग कॉरिडोर के लिए तैयारी पूरी कर ली है। उत्तर प्रदेश में निवेश के उत्तम अवसर हैं। हमारे पास 25 हजार एकड़ लैंड बैंक है। उन्होंने कहा कि रक्षा उत्पादों के लिए देश में इतना बड़ा डिफेंस  एक्सपो पहली बार हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे।भारत को रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए तथा देश को रक्षा उत्पादों के एक्सपोर्ट का हब बनाने के लिए यह एक्सपो अच्छा अवसर है। उन्होंने कहा कि पहली बार एचएएल के दो 19 सीटर विमानों को यात्री सेवा के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है। इसकी शुरुआत उत्तर प्रदेश से हो रही है। प्रदेश सरकार इसी माह बुंदेलखंड एक्सप्रेस.वे का शिलान्यास करने जा रही है|

यह बुंदेलखंड की जीवन रेखा बनेगी। आगे सीएम योगी ने कहा कि हम उत्तर प्रदेश  में 11 नए एयरपोर्टों का निर्माण करने जा रहे हैं। जेवर अयोध्या कुशीनगर  सहित सभी प्रस्तावित एयरपोर्टों को हर सुविधा से लैस करने की योजना  है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे जो बुंदेलखंड की इकोनॉमी की बैक बोन होगी इसका शिलान्यास हम इसी माह 29 तारीख को करने जा रहे हैं आगे उन्होंने कहा कि देश के सबसे  बड़े एक्सप्रेस वे गंगा  एक्सप्रेस वेश् के निर्माण की प्रक्रिय भी हमने  शुरू कर दी है। पांच फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे। वही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि कई महीनों की मेहनत  है। इस आयोजन श्रेय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ देते हुए उनको धन्यवाद दिया।

उन्होंने कहा कि अब तो हमारे विरोधी भी स्वीकार करते हैं कि यह सरकार जो ठान लेती है वह करके ही दम लेती है। इस आयोजन का लखनऊ में होना हमारी सरकार के विकास मॉडल  को सबके सामने लाना है। उन्होंने  कहा कि इस शानदार आयोजन के पीछे अपने देश को सुदृढ सशक्त और समृद्धशाली बनाना है। पिछले कुछ वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेत्रत्व के कारण पूरी दुनिया में भारत का कद बढ़ा है। अब भारत को दुनिया  में गंभीरता से लिया जाता है। भारत के साथ कदम से कदम मिलाकर चलना अपनी शान समझी जाती है। लखनऊ डिफेंस एक्सपों इतनी बड़ी संख्या में विदेशी निवेशकों का आना इसका उदाहरण है।

राजनाथ सिंह ने कहा कि दुनियाभर में तेजी से बदल रही तकनीक को जाननेए समझने और उससे जुड़ने के लिए डिफेंस एक्सपो.2020 एक महत्वपूर्ण आयोजन है। उन्होंने कहा कि हम भारत को डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग के रूप में तैयार कर रहे हैं और इसके लिए डिफेंस एक्सपो उचित प्लेटफॉर्म साबित होगा। मेक इन इंडिया को प्रमोट करने के लिए भी यह आयोजन सहायक होगा। उन्होंने कहा कि हमारा भारत विश्व की सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति बनेगा। आने वाले समय में हम दुनिया की टॉप थ्री इकोनॉमी में रहेंगे। डफेंस सेक्टर इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। राजनाथ सिंह ने कहा कि हमारा लक्ष्य एक वाइब्रेंस और विश्व स्तर की डोमेस्टिक डिफेंस इंडस्ट्री बनाना है। ताकि निर्यात पर निर्भरता हमारी कम होती जाए। यह आयोजन इस लक्ष्य को प्राप्त करने में निश्चित मदद करेगा।

मुझे उम्मीद है कि यह इवेंट ग्लोबल बेंच मार्क के रूप में उभर कर सामने आएगा। राजनाथ सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश को इस आयोजन की जिम्मेदारी मिलना हम सभी के लिए प्रशन्नता का विषय है। उन्होंने कहा कि डिफेंस एक्सपो से सबसे ज्यादा लाभ युवाओं को होने वाला है। यह आयोजन रोजगार के अवसर पैदा करेगा। यह उतना ही लोगों का है जितना कि सरकार व अन्य संगठनों का है।

Posted By:- Amitabh Chaubey