नवनियुक्त निदेशक ने फैकल्टी से संवाद एवं समस्याओं पर शीघ्र निदान हेतु की चर्चा

UP Special News

लखनऊ (जनमत):- लोहिया संस्थान के नवनियुक्त निदेशक प्रो० (डॉ०) सी० एम० सिंह ने कमान संभालते ही संस्थान की समस्त फैकल्टी संकाय सदस्यों एवं विभागध्यक्षों से आज शुक्रवार दिनांक 08 मार्च 2024 के अपराह्न, ठीक 4:00 बजे सीधा संवाद किया। डॉ० राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के एकेडमिक ब्लॉक भवन के प्रथम तल पर स्थित खचाखच भरे हुए लेक्चर थिएटर – 4 सभागार में कार्यक्रम संपन्न हुआ।कार्यक्रम का प्रारंभ संस्थान के प्रवक्ता व मीडिया-पी०आर० प्रकोष्ठ अध्यक्ष प्रो० (डॉ०) ए० पी० जैन द्वारा दिए गए निदेशक, प्रो० (डॉ०) सी० एम० सिंह के प्रभावशाली जीवन वृतांत एवं प्रशंसनीय विस्तृत विवरण से हुआ, जिससे सभागार में उपस्थित समस्त शंका सदस्य प्रोत्साहित हुए और उनमें हर्षोल्लास की लहर दौड़ गई।निदेशक डॉक्टर सिंह ने लेक्चर थिएटर सभागार में मौजूद प्रत्येक उपस्थित संकाय सदस्य फैकल्टी से सार्वजनिक पटल पर सीधा संवाद कर उनसे परिचय प्राप्त करते हुए संस्थान प्रशासन से उनकी अपेक्षाओं और संस्थान की ज्वलंत समस्याओं पर चर्चा करते हुए उनके निदान हेतु उनके संज्ञान लिया।

निम्नलिखित मुख्य बिंदुओं पर चर्चा हुई:-
(क) संस्थान में संजय गांधी पीजीआई व अखिल भारतीय आर्युविज्ञान संस्थान, नई दिल्ली में प्रचलित व्यवस्थानुसार संस्थान के संकाय सदस्यों की प्रोन्नति की अर्हता पूर्ण करने की तिथि के उपरांत आने वाली 01 जुलाई से प्रोन्नत पद के वेतनमान का पुराने एरियर सहित भुगतान कराया जाना।

(ख) संकाय सदस्यों के लिए आवास की व्यवस्था का विस्तार तथा वर्तमान आवास की आवश्यक मरम्मत हेतु कार्यों के प्रति संस्थान की कटिबद्धता।

(ग) संस्थान के आचार्य पदों में वरिष्ठ पदों को नियमानुसार सृजित एवं अथवा हायर एकेडमिक ग्रेड पर अनुमन्य कराया जाना।

(घ) संस्थान को नवीनतम ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी से सुसज्जित रोबोटिक सर्जरी पद्धति का समावेश किया जाना।

(च) और सबसे महत्वपूर्ण निदेशक महोदय ने अपनी स्वयं की कार्यालय अथवा दूरभाष पर 24 घंटे आवश्यकता पड़ने पर उपलब्धता और बिना अपॉइंटमेंट के संकाय सदस्यों से कभी भी मिल पाने की अभिगम्यता (accessibility) की उद्घोषणा से पूरा लेक्चर थियेटर तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा।

(छ) अनुसंधान और शोध के क्षेत्र में संस्थान को उत्कृष्ट सेंटर आफ एक्सीलेंस के रूप में विकसित कर एवं नई ऊंचाइयों पर ले जाने पर भी निदेशक डॉक्टर सिंह ने जोर दिया।

 

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर लोहिया संस्थान के कॉलेज ऑफ़ नर्सिंग के लिए आज 8 मार्च 2024 का दिन बहुत ऐतिहासिक रहा, जब निदेशक प्रोफेसर डॉक्टर सिंह के नेतृत्व में संस्थान में चल रहे बीएससी नर्सिंग पाठ्यक्रम की 40 सीटों को इंडियन नर्सिंग काउंसिल द्वारा मान्यता प्राप्त हुई। इस घोषणा से पूरे संस्थान के समस्त संकाय सदस्यों में खुशी की लहर दौड़ गई।कार्यक्रम में मंच पर संस्थान के निदेशक, प्रो० (डॉ०) सी० एम० सिंह के अतिरिक्त संकायाध्यक्ष, प्रो० (डॉ०) प्रद्युमन सिंह, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, प्रो० (डॉ०) ए० के० सिंह, एग्जीक्यूटिव रजिस्ट्रार प्रो० (डॉ०) ज्योत्सना अग्रवाल एवं प्रो० (डॉ०) ए० पी० जैन उपस्थित रहे।

संस्थान के संकाय अध्यक्ष प्रोफेसर डॉक्टर प्रद्युमन सिंह ने पुष्प गुलदस्ते से निदेशक महोदय का स्वागत किया

कार्यक्रम स्थल पर बड़ी संख्या में संस्थान के लगभग समस्त विभागों के विभागाध्यक्षों एवं संकाय सदस्यों की प्रतिभागिता रही, जिनमें विशेषकर प्रोफेसर डॉ० भुवन चंद तिवारी (विभागाध्यक्ष, कार्डियोलॉजी), प्रोफेसर डॉक्टर सुब्रत चंद्र (विभागाध्यक्ष, ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन), प्रोफेसर डॉ ईश्वर रामदयाल (विभागाध्यक्ष यूरोलॉजी), प्रोफेसर डॉक्टर डीके सिंह (विभागाध्यक्ष न्यूरो सर्जरी), प्रोफेसर डॉ राजन भटनागर (विभागाध्यक्ष एनाटॉमी) इत्यादि ने कुछ मुख्य बिंदुओं पर नवनियुक्त निदेशक का ध्यान आकर्षित किया, जिन्हें काफी सराहा गया।

Reported By- Shailendra Sharma 

Published By- Ambuj Mishra