गंगा जमुनी तहजीब की दिखी अनोखी “मिसाल”… 

UP Special News

बलरामपुर (जनमत) :- यूपी  के   बलरामपुर जिले के  मोहर्रम का महीना करीब आते ही शहिदाने करबला के मानने वाले ताजियादारी ,नियाज ए हुसैन, छबील, पानी पिलाने, आदि की लोग तैयारी में जुट जाते हैं । और इस्लामिक कैलेंडर का यह पहला महीना लोगों के लिए बहुत खास होता है यह महीना शहीदाने कर्बला की शहादत का महीना है। यह महीना इंसानियत भाईचारा और जुल्म के खिलाफ ना झुकने का संदेश देता है। मोहर्रम का त्यौहार मुस्लिम तो मुस्लिम, हिंदू भाई भी तमाम शहीदाने कर्बला को याद करते हैं और ताजिया रखकर शहीदाने कर्बला के याद में लंगारे हुसैन का आयोजन करके लोगों को उनकी याद में खाना खिलाते और पानी, शरबत, छबील भी पिलाते हैं।बलरामपुर जिले के उतरौला तहसील में हुसैनाबाद के पूर्वे लोहारडीह के रहने वाले सतीश प्रसाद यादव यूं तो रोजी रोटी के लिए मुंबई के  भीमंडी में रहते हैं। भिवंडी में रहकर कारोबार करते हैं।

यूं तो सामाजिक तौर पर अपने ग्राम सभा में लोगों की सेवा भाव के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। उन्होंने अपने घर के बगल गांव वालों के सहयोग और अपनी हैसियत के हिसाब से मदद करके मंदिर का निर्माण कार्य कराया है। मंदिर और धार्मिक कार्यों के लिए हमेशा से सतीश प्रसाद आगे रहते हैं। लेकिन सतीश प्रसाद और उनके परिवार व गांव के लोगों के लिए मोहर्रम का महीना खास होता है। सतीश प्रसाद व उनका परिवार कहीं भी रहें लेकिन मोहर्रम के महीने में अपने गांव पहुंचते है और अपने परिवार के साथ ताजिया रखते हुए शहीदाने कर्बला की याद में लंगर खिलाते हैं।

सतीश प्रसाद के पिता और माता बताती हैं कि हमारे यहां ताजिया सदियों से रखा जाता है। हम लोग यादगारे शहीदाने करबला हर साल मनातते है। हमारी मन्नते पूरी हुई है। हमारा परिवार धूमधाम से मोहर्रम का त्यौहार मनाते हैं। ना जाने हिंदुस्तान में ऐसे कितने परिवार होंगे जो शहीदाने कर्बला के दीवाने हैं । जो उनकी यादगार में ताजिया रखते हैं और छबील पिलाते  हैं । ताजियादारी की ऐसी मिसाल अक्सर गांव गांव में देखने को मिल रही है। जो गंगा जमुनी तहजीब की एक मिसाल है। सतीश यादव जैसे लोग गंगा जमुनी तहजीब को जिंदा किए हुए हैं ,और ऐसे लोगों से यह संदेश मिलता है। कि हर धर्म की इज्जत करनी चाहिए। और इंसान की इंसानियत ही हर धर्म की इज्जत करना सिखाती है। और यही हमारे देश की खूबसूरती है। जहां हिंदू ,मुस्लिम ,सिख, इसाई साथ चलते हैं। और देश की गंगा जमुनी तहजीब से आपसी एकता व भाईचारे से देश में अमन व शांति के साथ साथ देश की तरक्की का संदेश देते हैं।

REPORT- GULAM NABI…

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL..