अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहें हैं मुज़फ्फरनगर के ये “स्वास्थ्य केंद्र”…

UP Special News

मुजफ्फरनगर (जनमत) :- सरकार आमजनमानस को बेहतर स्वास्थ्य सेवा दिलाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। कई योजनाएं ग्रामीण अंचल में चलाई भी जा रही हैं। गांवों में उप केंद्रों की स्थापना इस मकसद से कराई गई कि लोगों को प्राथमिक उपचार समय से और बेहतर मिल सके, लेकिन देहात क्षेत्रों में कई ऐसे उपकेंद्र हैं,जो सरकारी सिस्टम की लापरवाही की वजह से अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहे हैं।

मुजफ्फरनगर के मोरना क्षेत्र के गांव सीकरी में बना प्राथमिक उप स्वास्थ्य केंद्र सालों से बदहाली का शिकार है। सुविधाओं के नाम पर यहां कुछ भी नहीं है। ग्रामीणों का आरोप है कि चिकित्सक कभी-कभी आते हैं और उनका कोई समय तय नहीं हैं । दूसरी तरफ  पानी की समुचित व्यवस्था नहीं है और ना ही कोई चिकित्सा सुविधा ही उपलब्ध हो पाती है। स्वास्थ्य केंद्र परिसर में गंदगी का अंबार लगा हुआ है तो वहीं सभी खिड़की दरवाजे टूटे फूटे हालत मे हैं, जो अपनी बदहाली की गवाही खुद ही दे रहें हैं.

स्वास्थ्य केंद्र की हालत देख कर लगता ही नहीं कि यहां चिकित्सा लाभ भी मिल सकता है। स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही के चलते लोगों को सस्ती सुलभ स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। स्वास्थ्य विभाग को ऐसे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की ओर ध्यान देना होगा, जिससे लोग चिकित्सा सेवा का बेहतर लाभ उठा सकें। अब देखना यह होगा कि स्वास्थ्य विभाग के उच्च अधिकारी  स्वास्थ्य केंद्र की  बदहाली पर ध्यान देते हैं या फिर स्थिति जस की तस  ही बनी रहेगी और ये स्वास्थ्य केंद्र सफ़ेद हाथी ही बने रहेंगे…. ये एक बड़ा सवाल हैं…

Posted By:- Ankush Pal, Janmat News.

Reported By:- Sanjay Kumar, Muzaffarnagar, UP.