”यह मकान बिकाऊ हैं” के बाद अब हो रहा है “भव्य मंदिर निर्माण”….

UP Special News

अलीगढ़ (जनमत):- अलीगढ़ जिले के थाना टप्पल इलाके के गांव नूरपुर से हिन्दू समुदाय के लोग विशेष समुदाय के आतंक व खौफ से परेशान होकर पलायन कर गांव छोड़ने की बात कुछ दिन पूर्व निकलकर सामने आई थी।जिसके बाद लोगों ने मकान के बाहर दीवारों पर ”यह घर बिकाऊ है” लिख दिया गया था। इस गांव में 3 मस्जिद पहले से मौजूद हैं लेकिन कोई मंदिर नहीं था। जबकि अब उसी नूरपुर गांव में भव्य मंदिर की नींव रखी गई हैं। अलीगढ़ से बीजेपी सांसद सतीश गौतम ने इस मंदिर का शिलान्यास कर पूजन में भाग लिया गया है।

उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ के थाना टप्पल इलाके के गांव नूरपुर में कुछ दिनों पहले विशेष समुदाय के लोगों द्वारा अनुसूचित जाति के लोगों की बेटियों की शादी समारोह में विशेष समुदाय के लोगों द्वारा मस्जिद के सामने से गांव में बारात निकलने के दौरान दूल्हे और बारातियों के साथ मारपीट कर दी गई थी। जिसके चलते गांव में रहने वाले हिंदू समाज के लोगों में डर और भय का माहौल पैदा हो गया था। इस घटना से नाराज होकर हिंदू समुदाय के लोगों ने अपने मकानो के बाहर”यह मकान बिकाऊ है” लिख दिया गया था।उसके बाद हिंदू समाज के लोगों द्वारा इस गांव से पलायन करने की बात निकल कर सामने आई थी। अब इसी नूरपुर गांव में मंगलवार को एक मंदिर की नींव रखी गई है। इस दौरान इसमें जिले के बाहर के लोग भी शामिल हुए थे। इस मंदिर की स्थापना अलीगढ़ जिले से बीजेपी सांसद सतीश गौतम के द्वारा मंदिर का शिलान्यास किया गया और शिलान्यास के दौरान पूजन में भाग भी लिया गया।इसके साथ ही इस मंदिर का निर्माण कराने के लिए इलाके के लोगों सहित बाहरी लोग भी मंदिर के लिए चंदा दे रहे हैं।

इस पूरे मामले में जानकारी के अनुसार 26/2021 को अलीगढ़ जिले के थाना टप्पल इलाके के गांव नूरपुर निवासी ओम प्रकाश की दो बेटियों की शादी थी।बेटियों की बारात पड़ोसी राज्य हरियाणा से यूपी के अलीगढ़ जिले के गांव नूरपुर में आई थी। इस दौरान दलित समाज की बारात को विशेष समुदाय के लोगों द्वारा मस्जिद के रास्ते से जाने से रोक दिया गया था।जिसको लेकर दोनों समुदाय के बीच टकराव भी हुआ था। विशेष समुदाय के लोगों ने दूल्हे सहित बारातियों के साथ मारपीट कर दी थी। मारपीट में कई लोग घयाल हो गए थे। दलित समुदाय के बारतियों के साथ हुई इस मारपीट की घटना से नाराज हिंदू समुदाय के लोगों ने अपने मकानों के बाहर घरों की दीवारों पर”यह मकान बिकाऊ है” और मोबाइल नंम्बर लिखकर उत्तर प्रदेश अलीगढ़ जिले सहित आसपास के राज्यों में भी सनसनी फैला दी गई थी।

इसके बाद मामले में तूल पकड़ता देख इलाका पुलिस में आनन-फानन में मारपीट करने वाले विशेष समुदाय के 11 लोगों के खिलाफ टप्पल थाने में मुकदमा दर्ज किया गया था। पुलिस ने 5 आरोपियों को गिरफ्तार करते हुए जेल भेज दिया गया था। तो वहीं बाकी आरोपी अभी भी पुलिस की गिरफ्त से दूर हैं। हिंदू समुदाय के लोगों द्वारा गांव से पलायन के इस मामले को लेकर भाजपा नेताओं और हिन्दूवादी संगठनों के लोग इकट्ठा होकर नूरपुर गांव पहुंच पीड़ित लोगों से मिले थे। इस मुद्दे को लेकर हिंदूवादी संगठनों ने बीजेपी नेताओं के द्वारा दिये गये बयान से नूरपुर गांव में तनाव की स्थिति पैदा हो गई थी। तो वहीं क्षेत्र में राजनीतिक माहौल गरमा गया था। इस दौरान राजनीतिक पार्टियों के लोगों द्वारा अर्नगल बयान भी दिए गए थे।

इस दौरान 6 जून को बीजेपी सांसद फायर ब्रांड नेता के साध्वी प्राची की गांव पहुँचने की सूचना मिलते ही जिला प्रशासन ने साध्वी प्राची समेत विभिन्न हिंदूवादी संगठनों के कार्यकर्ता के गांव जाने से पहले यमुना एक्सप्रेस-वे पुल के नीचे भारी पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई थी।जिसके बाद कई संगठन हरियाणा राज्य से आने के बाद दवाब में जिला प्रशासन के लोग पहुंचे थे और पुलिस फोर्स तैनात करनी पड़ी थी। जहां इस नूरपुर गांव में पहले से तीन पुरानी मस्जिदें मौजूद है।

लेकिन अब इस गांव में मस्जिदों के अजान के साथ एक मंदिर बनने के बाद मंदिरों से घंटों की आवाज भी सुनाई देनी शुरू हो जाएगी।अलीगढ़ के बीजेपी सांसद ने कहा कि नूरपुर गांव में मंदिर मौजूद नहीं था। हिन्दू समुदाय के लोगों की इस गांव में मंदिर बनाये जाने की मांग की गई थी। हिंदू समाज के लोगों की मांग पर मंदिर की नींव रख मंदिर का शिलान्यास किया गया है। जो अब धीरे-धीरे भव्य रुप में मंदिर नजर आयेगा।

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL                       REPORT- AJAY KUMAR