स्किल इंडिया मिशन के तहत बेरोजगार युवाओं को रेलवे देगा “मौका”…

UP Special News

लखनऊ (जनमत) : केंद्र सरकार के स्किल इंडिया मिशन के तहत बेरोजगार युवाओं को रेलवे में अप्रेंटिस का मौका मिलने जा रहा है। इस दौरान युवाओं को उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज, झांसी, आगरा और झांसी कारखाना में एक वर्ष का प्रशिक्षण दिया जाएगा। उत्तर मध्य रेलवे जोन की बात करें तो यहां अप्रेंटिस के 1664 स्लॉट के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

खास बात यह है कि इसके लिए कोई परीक्षा नहीं होगी, बल्कि युवाओं को उनकी मेरिट के आधार पर अप्रेंटिस का मौका दिया जाएगा। अप्रेंटिस के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता दसवीं पास एवं आईटीआई निर्धारित की गई है। रेल भर्ती प्रकोष्ठ (आरआरसी ) द्वारा यह पूरी प्रक्रिया की जाएगी। अभी तक  मंडल स्तर पर ही इसके लिए आवेदन निकाला जाता था लेकिन इस बार सेंट्रलाइज नोटिफिकेशन निकाला गया है।

वहीँ वर्ष भर के प्रशिक्षण के दौरान प्रतिमाह सात से आठ हजार रुपये स्टाइपेंड भी चयनित अभ्यर्थियों को दिया जाएगा। अप्रेंटिस करने के बाद रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा अगर कोई भर्ती निकाली जाती है तो अप्रेंटिस कर चुके युवाओं के लिए उसमें 20 फीसदी आरक्षण का भी प्रावधान रहेगा। आरआरसी चेयरमैन अतुल मिश्र के मुताबिक 15 से 24 आयुवर्ग के लोग ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। 10वीं और आइटीआई में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट सूची बनेगी। आरआरसी प्रयागराज द्वारा अप्रेंटिस के लिए किसी तरह की परीक्षा नहीं ली जाएगी।

POSTED BY:-   AMITABH CHAUBEY