UPSRTC में धांधली: टिकट बुकिंग में अरबों के घोटाले का खुलासा

UP Special News

जनमत.प्रदेश में सरकारी विभाग में एक बड़ा भ्रष्टाचार सामने आया. उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम में ऑनलाइन टिकेट बुकिंग सेवा आज अचानक बंद कर दी गयी. विभाग ने ये फैसला ऑनलाइन टिकेेट बुकिंग के दौरान लाखों की धांधली सामने आने के बाद किया. ऑनलाइन फर्जीवाड़े का खुलासा होने के बाद जांच के आदेश दिए गए है. परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव ने इस धांधली के खिलाफ जांच करने का आदेश जारी किया.

 ऑनलाइन बुकिंग में अब तक अरबों का घोटाला:

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटी) में ऑनलाइन टिकेेेेट बुक करने के दौरान एक बड़ी धांधली सामने आई हैं. जिसमें बिना पैसे कटे टिकट बुक हो जाते थे. विभाग में रोज़ 5 से 10 लाख रुपये की यात्रा का लाभ लिया जा रहा है, इसके लिए परिवहन किसी स्कीम को या फिर किसी ऑफर नहीं चला रहा है बल्कि कुछ शातिर दिमाग लोगों के द्वारा इस काम को किया जा रहा है. इस मामले में विभाग पूरी तरह से अनभिज्ञ है और जानकारी हो भी तो कैसे क्योंकि विभाग में बैठे सुपर काप सिर्फ चीज़ों को डिजिटल कर अपनी जिम्मेदारियों को पूरा मान रहे हैं और विभाग को फायदा पहुँचने का दावा करने वालों को ही नहीं मालूम कि विभाग हर महीने करोड़ों के घाटे में चल रहा है.

कैसे बिना पैसे फ्री होती थी यात्रा:

इस फ्री टिकटिंग को हर वह व्यक्ति कर सकता है जो थोड़ा-बहुत भी कंप्यूटर का जानकार है. और जो इसमें महारथ रखते हैं उसके लिए यह फ्री बुकिंग बाएं हाँथ का खेल है. बस करना क्या है कोडिंग को डिकोडिंग और हो गया परिवहन को पेमेंट, वो भी बिना आपके पैसे दिए. इस काम को करने वाले कोई ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं है पर उनको महारथ ऐसी हासिल है जिसके दम पर उन्होंने परिवहन विभाग में बैठे सुपर काप को हिला देने वाला काम किया है. बता दें जब से परिवहन सड़क विभाग में ऑनलाइन बुकिंग सेवा शुरू हुई है, तभी से ही विभाग की ऑनलाइन बुकिंग सुविधा में इस कमी के कारण अरबों का नुकसान हो रहा हैं.

पर गौरतलब बात ये है वेबसाइट की इतनी बड़ी त्रुटी के बारे विभाग को ज्ञात ही नहीं था. अधिकारी तो लगातार विभाग को फायदे में बताने के दावे करने में लगे हुए थे. जबकि इसके उल्ट विभाग को अब तक अरबों का नुकसान उनकी फ्री टिकट सुविधा से हुआ है.

बंद हुई ऑनलाइन बुकिंग सेवा:

वहीं इस पूरे मामले के सामने आने के बाद परिवहन विभाग ने आज अचानक विभाग की वेबसाइट से ऑनलाइन टिकेेेट बुक करने की सुविधा बंद कर दी.

परिवहन विभाग ने फर्जीवाड़े को स्वीकार किया हैं. जिसके बाद ऑनलाइन बुकिंग सेवा बंद कर दी गयी. इस बाबत परिवहन मंत्री स्वत्रंत देव सिंह ने कहा कि जल्द टिकट बुकिंग सुविधा शुरू की जाएगी. वहीं मामले की जांच भी करवाई जा रही हैं.

इतना ही नहीं उन्होंने बैंकों से इस नुकसान की भरपाई करवाने की तरफ भी इशारा किया. विभाग के एमडी पी गुरु प्रसाद ने भी आश्वासन दिया कि बिना पैसे दिए फर्जी टिकट बुक किया जाने के मामले में जांच हो रही हैं. एफआईआर भी जल्द की जाएगी.

साइबर अपराधियों ने तगड़ा चूना लगाया :

परिवहन मंत्री ने ऑनलाइन टिकेेट बुकिंग में हुई धोखाधड़ी पर पर जांच करने का आदेश दिया है. साइबर अपराधियों ने इस फर्जीवाड़े में तगड़ा चूना लगाया है. सवतंत्र देव सिंह ने इस मामले की गंभीरता से जांच करने की बात कही और साथ ही साथ सकारी रुपए की वसूली कराए जाने की भी बात कही.

वहीँ परिवहन विभाग के एमडी पी गुरु प्रसाद ने भी परिवहन विभाग की वेबसाइट के फर्जीवाड़े को माना. उन्होंने बताया कि  कल करीब 70 हजार की टिकटिंग हुई थी.और इस मामले की जांच करायी जाएगी. विभाग के एमडी पी गुरु प्रसाद ने भी आश्वासन दिया कि बिना पैसे दिए फर्जी टिकट बुक किया जाने के मामले में जांच हो रही हैं. एफआईआर भी जल्द की जाएगी.

ये भी पढ़े-

BSF में 10वीं पास के लिए निकली वैकेंसी