आदकारी के “राजकुमार” के जन्मदिन पर व्यक्ति विशेष

व्यक्त्ति-विशेष

व्यक्ति विशेष (जनमत):- आज बॉलीवुड के ‘जानी’ यानि अभिनेता राजकुमार का जन्मदिन है। उनका जन्म 8 अक्टूबर 1926 में एक मध्यम वर्गीय कश्मीरी बाह्मण परिवार में  बलूचिस्तान (पाकिस्तान) के लोरलाई में हुआ था। राजकुमार अपने दौर के काफी मशहूर अभिनेता रहे हैं। राजकुमार पर्दे पर जितना बेबाक थे, निजी जीवन में भी उतने ही मुंहफट थे। वे अपने शुरूआती दिनों में मुंबई पुलिस में सब इंस्पेक्टर थे। उनका असली नाम कुलभूषण पंडित था और करीबी लोग प्यार से ‘जानी’ के नाम से पुकारते थे।

राजकुमार मुंबई के माहिम पुलिस स्टेशन में तैनात थे, वहां आये दिन फिल्म दुनिया  से जुड़े लोगों का आना-जाना लगा रहता था। एक समय जब फिल्म  निर्माता बलदेव दुबे  अपने कुछ जरूरी काम के लिये थाने आये तो वह राजकुमार के बातचीत करने के अंदाज से काफी प्रभावित हुए और उन्होंने राजकुमार से अपनी फिल्म में काम करने के लिए कहा तो राजकुमार ने तत्काल मान लिया और नौकरी  से इस्तीफा देकर फिल्म में काम कारण शुरू कर दी।

राजकुमार  मुंबई के माहिम पुलिस स्टेशन में कार्यरत थे वहां अक्सर फिल्म उद्योग से जुड़े लोगों का अधिकतर आना-जाना लगा रहता था। एक बार एक फिल्म निर्माता वहां आए। उन्होंने राजकुमार से खुस होकर उन्हें अभिनेता बनने की राय दी। राजकुमार को फिल्म निर्माता की बात काफी अच्छी लगी। इसके कुछ समय बाद राजकुमार ने अपनी नौकरी छोड़ दी और फिल्मों में बतौर अभिनेता बनने की ओर अपना रुख कर लिया।

बता दें कि राजकुमार ने अपने फ़िल्म करियर की सुरुवात फिल्म ‘रंगीला’ की। ये फिल्म वर्ष 1952 में रिलीज हुई थी। लेकिन राजकुमार को पहचान 1957 में आई फिल्म ‘मदर इंडिया’ से मिली थी। उन्होंने 1958 में आई फिल्म ‘दुल्हन’, 1959 में आई फिल्म ‘पैगाम’ और वर्ष 1960 में आई फिल्म ‘दिल अपना और प्रीत पराई’ से दर्शकों के दिल में अपने अभिनय की छाप छोड़ी है। इसके अलावा 1963 में आई उनकी फिल्म ‘दिल एक मंदिर’ में भी उनके रोल को काफी पसंद किया गया। राजकुमार एक बार फ्लाइट में सफर कर रहे थे तभी उनकी मुलाकात फ्लाइट अटेंडेंट जेनिफर से हुई इए मुलाकात मै राजकुमार ने जेनिफर को अपना दिल दे बैठे उस बाद दोनों ने शादी कर ली शादी के बाद इन दोनों के तीन बच्चे हुए जिस मै  दो बेटे पुरू राजकुमार, पाणिनी राजकुमार और एक  बेटी वास्तविकता थी|

इनके बड़े बेटे पुरू राजकुमार ने भी बॉलीवुड मै कई सारी फिल्मों मै अभिनेता का रोल निभाया था पर उनका करियर जादा चल नहीं पाया| फिल्म इंडस्ट्री के लोग बताते है की राजकुमार बेहद  मुंहफट थे। उनके दिल मै जो भी बात आती थी  उसे शब्दों का बाण बनाकर सामने वाले पर  दाग देते थे। वो ये नहीं सोचते थे की उनकी बातो का सामने वाले को बुरा लगेगा या नहीं।  बात उस समय की है जब गोविंदा और राजकुमार एक फिल्म की शूटिंग कर रहे थे। उस समय गोविंदा ने  काफी अच्छी शर्ट पहनी हुई थी। तब राजकुमार ने गोविंदा से  कहा भाई तुम ने जो शर्ट पहन राखी है वो बहुत ही अच्छी है। गोविंदा ने राजकुमार से कहा की सर  अगर आपको यह शर्ट इतनी पसंद है तो अप ये शर्ट ले ले । राजकुमार ने गोविंदा से शर्ट ले ली।

लेकिन दो दिन बाद जब गोविंदा ने देखा  कि राजकुमार ने शर्ट का रूमाल बना लिया है। राजकुमार फिल्मों में 50 के दशक से लेकर के 90 के दशक तक सक्रिय रहे थे। आखिरी में उन्होंने ‘तिरंगा’ और ‘सौदागर’ जैसी सफल फिल्में दी थीं इन दो फिल्मों की वजह से लोग उन्हें और पसंद करने लगे इन दोनों ही फिल्मों में उन्होंने शानदार अभिनय निभाया था। बात उस समय की है जब महानायक  अमिताभ बच्चन और राजकुमार एक पार्टी मै मिले था उस समय अमिताभ ने विदेशी सूट पहन रखा था तो राजकुमार अमिताभ के पास गए और उन के विदेशी सूट की  तारीफ़ कर दी तब अमिताभ ने खुश होकर उन्हें उस जगह का पता बताना चाहा तो राजकुमार ने जवाब दिया कि उन्हें कुछ पर्दे सिलवाने थे।

यह बात सुनकर बिग बी मुस्कराने के सिवाय और कुछ नहीं कर सके| राजकुमार की एक कहानी और है वह अपने नाम की स्पेलिंग में आर के बाद डबल ए लिखते थे। एक फिल्म रिलीज पर थी, पर उसके बैनर में राजसाहब के नाम में डबल ए लगाना भूल गए। उन्होंने कहीं पढ़ लिया और अपने रौबीले अंदाज में प्रोड्यूसर को फोन करके कहा- ‘ज़ानी…, तुमको मालूम नहीं, हमारे नाम की स्पेलिंग में RAJKUMAR  नहीं बल्कि RAAJKUMAR लिखा जाता है, अभी इसी समय बैनर चेंज करो।’

बता दें कि राजकुमार ने अपने जबरदस्त अभिनय के साथ 4 दशक तक फ्लिमी दुनिया में राज किया है। उन्होंने अपने अभिनय से अपनी एक अलग ही पहचान बनाई थी। लोगों के दिलों पर राज करने वाले महान अभिनेता राजकुमार का निधन 3 जुलाई 1996 में हुआ था। हमारे जनमत न्यूज़ परिवार की  ओर से  राजकुमार को श्रद्धांजलि

Posted By:-Amitabh Chaubey