कालीन नगरी में बंदियों ने लगाई “कालीन की दुकान”…

UP Special News

भदोही (जनमत) :- विश्व विख्यात कालीन नगरी को अब एक नई पहचान मिल गई है। यहां कैदियों द्वारा जेल के अंदर कालीन बनाया जा रहा है जो देश प्रदेश का पहला कालीन विक्रय केंद्र बन गया है जो जेल परिसर में खोला गया है। गणतंत्र दिवस के मौके पर जेल के मुख्य गेट में बने दुकान का जिलाधिकारी गौरांग राठी ने फीता काटकर उद्घाटन कर बताया की इसे भारत सहित इंटर नेशनल मार्केट में तमाम ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म पर भी उतार कर एक नयामुकाम हासिल करने का प्रयास किया जाएगा।

भदोही की निर्मित कालीन पूरी दुनिया में काफी पसंद किया जाता है। जिला जेल में बंद कई कैदी ऐसे हैं जो कालीन बनाने के काम माहिर है। ऐसे में जब वह जेल से छूटे तो रोजगार से जुड़े हैं और उनके पास उनकी अपनी मेहनत की कमाई भी हो इसको लेकर जेल में दर्जन भर बंदियों को लेकर जेल के अंदर तीन चार महीने पहले कालीन कारखाना खोला गया है।

 

बंदियों द्वारा बनाई कालीनो को बेचने के लिए जिला जेल के मुख्य गेट पर कालीन की दुकान खोली गई है जिस दुकान को जेलप्रशासन के सिपाही चलाएगे उनका प्रयास है कि जेल में बंद जो बंदी हैं वह जेल से छूटने के बाद रोजगार से जुड़े और अच्छा कार्य करें इसी के मद्देनजर जेल में यह पहल की गई है। कालीनों की बिक्री से जो आमदनी होगी उसका लाभ बंदियों को दिया जाएगा।

REPORT- ANAND TIWARI.. 

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL..