हाई सिक्योरिटी जोन में युवती के अपहरण की सूचना से हड़कंप —

CRIME UP Special News

लखनऊ(जनमत): उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हाई सिक्योरिटी जोन में एक बड़ी वारदात होने से टल गई। हालांकि वारदात जरूर होने से टल गई लेकिन घटना ने कानून – व्यावस्था की पोल खोल दी है। हम बात कर रहे है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पांच कालिदास स्थित सरकारी आवास के पास की।

मुख्यमंत्री का सरकारी आवास होने के कारण यहाँ का पूरा इलाका हाई सिक्योरिटी जोन में आता है। कहने को तो यह सबसे सुरक्षित इलाका है लेकिन कानून – व्यावस्था बात की जाये तो न के बराबर ही है। अगर कही पुलिस दिखती भी है तो उसका काम सिर्फ हेलमेट और सीट बेल्ट न पहनने वालो का चालान करना है। अगर राइडर इन नियमो का पालन करता है तो मजाल है कोई इनको रोक ले।

ऐसी ही एक घटना से लखनऊ पुलिस की कलई एक बार फिर से खुल गई है। दरअसल यहाँ उस वक्त हड़कमप मच गया जब कार सवारों द्वारा 1090 चौराहे के पास एक युवती के अपहरण की खबर फैली।  घटना अति संवेदनशील इलाके की थी इसलिए पुलिस हरकत में आई युवती की तलाश में जुट गई। इसी बीच 1090 चौराहे के पास ही एक युवती दिखी। युवती नशे में धुत थी और वह सही से चल भी नहीं पा रही थी। इस हालत में युवती को वहा देखकर मज़मा लग गया। तभी वहा से गुजर रही शाहीन नाम की महिला ने पुलिस कण्ट्रोल रूम को इस बात की सूचना दे दी। मौके पर पहुंची पुलिस युवती को सिविल  हॉस्पिटल ले आई। युवती के मिलने पर स्थानीय पुलिस ने राहत की साँस तो जरूर ली लेकिन हॉस्पिटल में मददगार पुलिस युवती पर ही अपनी भड़ास निकालने लगी।

यहाँ तो युवती से हाथा – पाई हुई और उसको स्ट्रैचर से धक्का दे दिया गया। मित्र पुलिस की यह करतूत भी कैमरे में कैद हो गई। मौके पर पहुंचे पुलिस अधिकारी सुरेश चंद्र रावत ने बताया कि अपहरण की बात गलत थी। युवती अपने महिला मित्रो और एक पुरुष मित्र के साथ ही। तभी उसको किसी ने सिगरेट पीला दिया जिसके बाद नशे में होने के बाद युवती को छोड़कर फरार हो गए।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि मामले में मुकदमा दर्ज कर लिया गया। साथ ही सलमान खान नाम के आरोपी को गिरफ्तार भी किया गया है।अभी कुछ दिन पहले ही सीएम आवास के बाहर एक सनकी किस्म की युवती ने मुख्यमंत्री योगी पर भी अशोभनीय टिप्पणी की थी। इस दौरान युवती मुख्यमंत्री योगी पर अशोभनीय टिप्पणी कर घंटो तक हंगामा करती रही थी लेकिन संवेदनहीन पुलिस को यह सब बिल्कुल नहीं दिखा और युवती सीएम योगी पर टिप्पणी करने के आराम से चलती बनी।

सके अलावा भी सपा सरकार में मुख्यमंत्री आवास से कुछ दूरी पर ही एक छात्रा के साथ सामूहिक दुराचार के बाद उसकी बेरहमी से हत्या कर दी गई थी। उस समय भी काफी हाय – तौबा करने के बाद हाई सिक्योरिटी जोन की सुरक्षा के तमाम दावे किये गए थे लेकिन सब ढाक के तीन पात साबित हुए। भला हो राहगीरों और शाहीन नाम की महिला का जिसने प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रही युवती को पुलिस की मदद से सही सलामत हॉस्पिटल में पहुंचा दिया।


अमिताभ चौबे

chaubeyamitabh0@gmail.com