हुनर की बैरक में खटक रही 'उम्मीद' की छैनी"

हुनर की बैरक में खटक रही ‘उम्मीद’ की छैनी”

UP Special News

मैनपुरी (जनमत ) :- उत्तर प्रदेश सरकार की योजना के अनुसार एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत जनपद मैनपुरी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तारकाशी उद्योग में चयनित किया था । मैनपुरी में बढ़ते तारकशी के उद्योग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जेल अधीक्षक के सौजन्य से जिला कारागार में भी 19 महिला बंदी तारकशी का प्रशिक्षण ले रही है ।

 

जेल में बंदियों को सुधारने के लिए हर संभव प्रयास किया जाता है कि वह जेल से छूटने के बाद अपने जीवन को एक संभ्रांत नागरिक की तरह व्यतीत करें जिला जेल में सब्जी उगाने के अलावा कैदियों को कंप्यूटर शिक्षा अध्ययन के अलावा जेल में सजावार कैदी महिलाओं को हाथ का दस्तकार बनाने की कोशिश की जा रही है । जहाँ जेल अधीक्षक कोमल मंगलानी कैदी महिलाओं को छेनी हथौड़ी और पीतल चांदी की मदद से लकड़ी के पट्टे पर तारकशी का प्रशिक्षण दिला रही है ।

 

जेल अधीक्षक कोमल मंगलानी ने बताया कि प्रदेश से मैनपुरी जनपद को एक जिला एक उत्पाद योजना के अंतर्गत जिला जेल में तारकशी प्रशिक्षण के लिए निर्देशित किया गया था | इसी क्रम में कारागार में विभिन्न धाराओं में विरुद्ध 19 महिला कैदियों ने इस हस्तकला में अपनी रुचि दिखाई जो प्रशिक्षण प्राप्त कर रही है । इन कैदी महिलाओं को तारकशी हस्तकला में राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित मास्टर विनोद कुमार शाक्य प्रशिक्षण दे रहे ।

 

उन्होंने बताया यह जो कलाकृतियां महिला बंदियों द्वारा तारकशी से बनाई जा रही है । उन पर उनका नाम लिखकर सुरक्षित किया जा रहा है आने वाले दिनों में इन कलाकृतियों को सार्वजनिक कर इनकी बिक्री भी कराई जाएगी ।बिक्री से जो आमदनी होगी उसका लाभ संबंधित बंदी को ही दिया जाएगा । जेल में महिला बंदी लकड़ी पर निखारी गई कलाकृति आमतौर पर मार्केट में 7 दिन में तैयार किए जाते हैं ।लेकिन जेल वही कलाकृति 24 घंटे में तैयार कर रहे हैं जो तारीफ ए काबिल है ।

Reported By :-  Gaurav Pandey

Published By :- Vishal Mishra