मुस्लिम होने पर युवक को मिली ऐसी सज़ा कि आप जानकार हो जायेंगे हैरान

CRIME UP Special News

बुलंदशहर (जनमत):- हिन्दुस्तान में मुस्लिम होना ही शायद बड़ा अपराध बन चुका है। सरकार की किसी भी कमी को छिपाने में हिन्दू – मुस्लिम मुद्दा सबसे कारगर हथियार है। और तो और किसी मुस्लिम को कोई भी आरोप लगाकर जेल भेजना भी यहाँ बेहद आसान है। ऐसा ही एक मामला उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में भी सामने आया है। यहाँ एक मुस्लिम दुकानदार को बजरंग दल संगठन से जुड़े  युवक की शिकायत पर पुलिस ने उसके खिलाफ धार्मिक भावनाओं को भड़काने का मुकदमा दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया। बजरंग दल से जुड़े युवक का आरोप था कि वह जातिसूचक लिखें जूतों को बेच रहा था।

हालांकि युवक और उसके परिजन लगातार मिन्नतें करते रहे कि उसे इस बात की बिल्कुल जानकारी नहीं थी और न उसने जातिसूचक लिखें जूतों को बनाया था। बावजूद पुलिस ने किसी की एक न सुनी और मुस्लिम युवक को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। गिरफ़्तारी के वक़्त नासिर का दस साल का बेटा रेहान कुछ और ही कह रहा था।

मामला जनपद बुलंदशहर के ग़ुलावठी का है। यहाँ एक दुकानदार नासिर पर जाति सूचक शब्द लिखे जूतों को बेचने का आरोप लगा है। आरोप लगाने वाला युवक विशाल चौहान बजरंग दल नाम के हिन्दू संगठन से जुड़ा हुआ है। विशाल चौहान का आरोप था कि जब वह नासिर की दुकान पर जूते खरीदने के लिए गया था तो उसने देखा कि जूतों पर जाति सूचक शब्द लिखें हुए है। इस पर विशाल ने दुकानदार से जाति सूचक शब्द लिखे जूतों की बिक्री बन्द करने को कहा लेकिन नासिर ने ऐसा करने से मना कर दिया। बाद में विशाल नाम के युवक ने ग़ुलावठी कोतवाली में नासिर और जूता बनाने वाली कम्पनी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी। मामले में घटना  का  एक वीडियो भी वायरल हुआ है। वायरल वीडियो में कुछ लोग दुकानदार से कह रहे है कि जब आपको पता था कि जूते के सोल पर जाति सूचक शब्द लिखें है तो जूतों को हटा देना चाहिए था। इस बात पर दुकानदार का तर्क था कि यह जूता उसने नहीं बनाया है और न ही उसे पता था कि जूते पर जाति सूचक शब्द लिखा हुआ है।

अंजाने में जाति सूचक शब्द लिखें जूतें बेचने पर दुकानदार नासिर के खिलाफ हुई कार्रवाई के बाद उसके परिजनों का रो – रोकर बुरा हाल हो गया है। परिजन सिस्टम से सवाल कर रहे है कि आखिर उनके बेटे की खता क्या थी। नासिर के पिता सलीम ने बताया कि उसने विवादित जूतों को नहीं बनाया था और न ही उसे जानकारी थी कि जूतों में किसी की भावनाओं को भड़काने वाले शब्दों का इस्तेमाल किया गया है। पड़ोसी सलीम ने भी नासिर के पिता की बात को सही बताया है।

एक जाति का नाम लिखा हुआ जूता बेचने का मामला सामने आने के बाद बुलंदशहर पुलिस ने अपने ट्विटर हैंडल पर लॉ एंड ऑर्डर का हवाला देते हुए नासिर को गिरफ्तार करने की बात कही है। एसपी अतुल श्रीवास्तव ने भी घटना पर बयान देते हुए कार्रवाई का दावा किया है। हालांकि पुलिस ने बजरंगदल  नाम के संगठन से जुड़े युवक की शिकायत पर नासिर को गिरफ्तार कर जेल तो जरूर भेज दिया लेकिन जनपद के किसी भी पुलिस अधिकारी से  इस सवाल का जवाब नहीं मिला सका कि जूतें कहा और किसने बनाया।

Posted By:- Amitabh Chaubey

Reported By:-Satyveer Singh