लखनऊ में सिटी बस में लगी आग, चालक झुलसा; सवारियों और परिचालक ने कूदकर बचाई जान

UP Special News

लखनऊ (जनमत):- शहीदपथ पर कानपुर रोड तिराहे के पास सोमवार शाम सिटी बस में एकाएक भीषण आग लग गई। दो सवारियों और परिचालक नेत्रपाल ने किसी तरह बस से कूदकर जान बचाई जबकि चालक हरिशंकर झुलस गया। हादसे में परिचालक भी चोटिल हुआ है पर उसकी हालत सामान्य है। चालक को लोकबंधु अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि बस में तकनीकि खामियां थी, जिसके कारण आग लगी है।  दैनिक जागरण ने शनिवार को परिवहन विभाग की कंडम हालत बसों की फोटो समेत खबर खटारा सिटी बसों के डैशबोर्ड और सीटें टूटीं प्रकाशित कर अफसरों को चेताया था। इसके बाद भी जिम्मेदार नहीं जागे, जिसके कारण बस में आग लगने से तीन लोगों की जान पर बन आई।

दमकल कर्मियों ने घंटेभर की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। सरोजनीनगर फायर स्टेशन के अफसर ब्रजेश कुमार ने बताया कि आशंका है कि सीएनजी सिलेंडर में लीकेज थी। उसी समय चालक ने एकाएक गाड़ी स्टार्ट कर दी। स्पार्किंग हुई और आग लगी थी। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक चालक ने सवारियां भरने के लिए बस खड़ी की थी। एकाएक बस से धुआं और आग की लपटें निकलने लगीं।

चालक हरिशंकर ने गेट खोलने का प्रयास किया पर वह फंस गया। देखते-देखते आग की लपटें विकराल हो उठीं। चालक किसी तरह गेट खोलकर बाहर की ओर भागा पर वह लपटों की चपेट में आकर झुलस गया। परिचलाक और दोनों सवारियों ने किसी तरह बस से कूदकर जान बचाई। पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे और सुरक्षा के दृष्टिगत वाहनों का आवागमन रोक दिया गया।

सरोजनीनगर फायर स्टेशन से सेकेंड अफसर ब्रजेश और अन्य कर्मचारी दमकल वाहन लेकर पहुंचे। घंटेभर की मशक्कत के बाद दमकल कर्मियों ने आग पर काबू पा लिया। इंस्पेक्टर सरोजनीनगर शैलेंद्र गिरी ने घायल चालक और परिचालक को लोकबंधु अस्पताल भेजा। लोकबंधु में चालक की हालत नाजुक देख उसे भर्ती कर लिया गया। चालक नटकुर का रहने वाला है।

हादसे से शहीदपथ और कानपुर रोड पर लगा जाम

बस में आग लगने के कारण शहीदपथ और कानपुर रोड पर वाहनों की कतारें लग गई। आग बुझने के बाद पुलिस कर्मियों ने थोड़े-थोड़े वाहन छोड़ना शुरू किया। यातायात सामान्य होने में करीब आधा घंटा लग गया था।

तीन सदस्यीय कमेटी करेगी जांच

एमडी सिटी ट्रांसपोर्ट ने बस में आग लगने की घटना पर मैनेजर आपरेशन आरके उपाध्याय, वरिष्ठ केंद्र प्रभारी अनिल तिवारी व सीनियर फोरमैन प्रवेश कुमार की तीन सदस्यीय जांच कमेटी बनाई है। उनकी रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

PUBLISHED BY – GAURAV UPADHYAY