दहेज़ की मांग पूरी न हुई तो विवाहिता की बेरहमी से कर दी हत्या

CRIME UP Special News

अम्बेडकरनगर (जनमत ):- उत्तर प्रदेश में ब्राह्मण समाज सिर्फ सरकार की ही उपेक्षा का दंश नहीं झेल रहा है बल्कि मौजूदा वक्त में सामाजिक कुरीतियों का भी वह शिकार हो चुका है। इस बात का जिक्र यहाँ पर इसलिए भी करना जरुरी था क्योंकि 21वीं सदी में समाज कहा से कहा चला गया। हमेशा से उपेक्षित रही बेटियां गगन को चूम रही रही तो शीर्ष उच्च पदों पर भी वह आसीन हो चुकी है। इन सब के बाद भी 21 वीं सदी में दानव रुपी दहेज अपना मुँह बाए खड़ा हुआ है और आज भी बेटियों को इस सामाजिक कुरीति की भेट चढ़ना पड़ रहा है। आये दिन ऐसे मामले सुनने में आते रहते है जिसमे दहेज़ की मांग पूरी न करने पर बेटियों को ज़िंदा जला दिया जाता है, उनकी हत्या कर दी जाती या फिर दहेज़ के लिए उन्हें फांसी के फंदे पर चढ़ा दिया जाता है। ऐसा ही एक मामला उत्तर प्रदेश के जनपद अम्बेडकरनगर का है। यहाँ भी दहेज़ लोभियों ने अधिक दहेज़ की मांग पूरा न कर पाने पर एक विवाहिता की गला दबाकर हत्या कर दी।

 

        (मृतक कनक शर्मा)                                                    (मृतक कनक शर्मा कि फाइल फ़ोटो)

मामला थाना आलापुर इलाके का है। गोरखपुर के थाना बड़हलगंज निवासी विनोद शर्मा ने अपनी बहन कनक शर्मा उर्फ रिंकी की शादी जनपद अम्बेडकरनगर के थाना आलापुर निवासी धीरज शर्मा से दिनांक 07 जुलाई 2019 को हिन्दू रीति – रिवाज के साथ सम्पन्न कराई थी। शादी के वक्त धीरज शर्मा ने अपनी हैसियत और क्षमता के अनुसार दहेज़ में वो सारे सामान दिए थे जो गृहस्त और आरामदायी जीवन के लिए होते है।

दहेज़ में नगदी समेत सारा सामान देने के बाद भी दहेज़ लोभी पति धीरज शर्मा, ससुर सेवाराम शर्मा, इनके बड़े भाई चन्द्रिका शर्मा इनके लड़के मोनू शर्मा और ननद नीतू शर्मा द्वारा शादी के महज कुछ दिन बाद ही दहेज़ के लिए प्रताड़ित करना शुरू कर दिया गया। हैसियत के अनुसार रिंकी को दहेज़ में बहुत कुछ मिला था यही वजह थी कि ससुरालजानो की प्रताड़ना की बात को कनक शर्मा ने अपने मायको वालों से छिपाये रक्खा। ससुराल पक्ष द्वारा प्रताड़ना की जब अति कर दी गई तो कनक ने अपने मायकों वालों को आप बीती बता दी।

                                                  (एफ0आई0आर कि कॉपी)

कनक शर्मा की आप – बीती सुनकर उसके मायके वाले उसे लेने के लिए ससुराल पहुंच गए लेकिन यहाँ पर दोनों पक्षों में समझौता हो गया और कनक भी अपने ससुराल में रहने के लिए राजी हो गई। जिसके बाद कनक के परिजन वापस अपने घर चले गए। मायके वालों के वापस जाने के बाद से ही कनक के ससुरालवालों ने उसको और प्रताड़ित करना शुरू कर दिया। सारी प्रताड़ना सहने के बाद भी कनक खामोश रही। यही वजह भी थी कि उसके ससुरालजनो के हौसले इतने बुलंद हो गए कि दहेज़ की मांग पूरी न होने पर योजना के तहत सभी ने मिलकर 24 सितम्बर 2020 को शाम तकरीबन 4 बजे कनक शर्मा उर्फ रिंकी शर्मा की बड़ी बेरहमी से पिटाई करने के बाद उसकी गला दबाकर हत्या कर दी। हत्या करने के बाद पति धीरज शर्मा ने अपने आप को पुलिस के हवाले कर दिया बाकि के आरोपी अभी भी पुलिस के पहुँच से दूर है| जिन कि तलास में पुलिस उन के ठिकानो पर दबिश दे रही है|

Posted By:- Amitabh Chaubey