विश्व पर्यावरण दिवस पर विश्व स्तरीय वेबिनार का किया आयोजन

Life Style UP Special News

हरिद्वार (जनमत ):- इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर टेक्निकल टीचर्स(IITT) द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस पर विश्व स्तरीय वेबिनार का आयोजन किया गया जिसमे भारत एवम विश्व के विख्यात विज्ञान साहित्य एवम उद्योग से जुड़े हुए व्यक्तियों ने अपने विचार व्यक्त किए।
कार्यक्रम की आरंभ करते हुए आई आई टी टी के निदेशक डॉक्टर मनीष पांडे ने सभी विशिष्ठ अतिथियों का स्वागत करते हुए विश्व स्तरीय विनर का प्रारंभ किया । सूरजमल यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर एच एस धामी जी ने पर्यावरण संरक्षण के लिए व्यक्तिगत योगदान को बढ़ाने हेतु मार्गदर्शन किया। हिमगिरि ज़ी यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर नागेंद्र पराशर ने धरती पर होने वाले परिवर्तन को ध्यान में रखते हुए भविष्य की योजनाएं बनाने हेतु जोर देते हुए कहा की भारत देश ही विश्व को पर्यावरण संरक्षण की राह दिखा सकता है।
महाकौशल यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर प्रोफेसर मिश्रा ने बायोफार्टिलाइजर की उपयोगिता को बढ़ाने के लिए जोर देते हुए कहा की जैसे जैसे जनसंख्या बढ़ रही है वैसे विश्व भी अन्न उत्पादन के लिए केमिकल फर्टिलाइजर की ओर बढ़ता जा रहा है जो की पर्यावरण के लिए नुकसानदायक है। तुला इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉक्टर संदीप विजय एवम ब्रास्टन ग्रुप के सी ई ओ डॉ काला ने पर्यावरण संरक्षण हेतु समाज की भूमिका को जोर देते हुए कहा की प्रत्येक व्यक्ति को पर्यावरण संरक्षण के लिए अपना योगदान देने की आवश्यकता है। यूनिगे कॉर्पोरेशन, ओसाका, जापान के निदेशक श्री रमेश शर्मा जी ने पर्यावरण संरक्षण के लिए जापान की भूमिका को बताते हुए कहा की जापान में स्कूली शिक्षा से ही छात्र छात्राओं को सफाई एवम पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक किया जाता है। ली फ्री हिंदी, पेरिस के सी ई ओ श्री हारु जी ने भी पर्यावरण संरक्षण एवम एंट्रानशिप प्रोग्राम के लिए सभी छात्र छात्राओं को यूरोप आने का निमत्रण दिया।
पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के सी जी एम श्री अतुल जोशी ने पतंजलि आयुर्वेद द्वारा किए जाने वाले कार्यक्रमों को विस्तार से बताते हुए पर्यावरण संरक्षण हेतु बाबा रामदेव के प्रयासों को विस्तार से बताया।
डॉ भावना गोयल ने अपने एनजीओ द्वारा किए जाने वाले प्रयासों को बताए हुए पॉलिथीन उन्मूलन के लिए जोर दिया। ट्विन विन के निदेशक श्री वैभव पांडे ने पर्यावरण संरक्षण के लिए युवा पीढ़ी को आगे आने पर जोर दिया।
कार्यक्रम के अंत में डॉक्टर ने सभी विशिष्ट अतिथियों का धन्यवाद दिया। कार्यक्रम में डॉक्टर मंजूषा त्यागी, निष्ठा, अंशुमान, ऋतु, जागरण, ममता, मेघा, भाव्या, अविनाश, रोहित गोयल आदि उपस्थित थे।

Reported By – Rohit Goyal 

Published By – Vishal Mishra