देश के लाल की ऐसी दुर्दशा जिसे देख आप की आँखे शर्म से झुक जाएंगी

UP Special News

चंदौली(जनमत):- -डीडीयू नगर-देश के लाल की ऐसी दुर्दशा जिसे देख आप की आँखे शर्म से झुक जाएंगी। जी हा हम बात कर रहे है पूर्व प्रधान मंत्री लाल लालबहादुर शास्त्री की।”जय जवान जय किसान” का नारा देने वाले शास्त्री जी को इतिहास के पन्नों ने भले ही जीवंत रखा हो लेकिन यथार्त में देखा जाय तो अन्य महापुरुषो की अपेक्षा की जा रही हैं।

शास्त्री जी सिर्फ उपेक्षा ही हो रही है। जयंती और पुण्य तिथि पर याद किये जाने वाले शास्त्री जी की जन्मस्थली कई दशक तक एक अदद प्रतिमा को तरस गयी। चूँकि जन्मस्थली वर्तमान समय में रेल परिसर में है इसलिए तमाम दाव पेच लगना भी लाजमी है। तमाम नियमो को धता बताते हुए स्थानीय निवर्तमान सभासद कृष्णा गुप्ता ने कुछ वर्ष पहले जयंती की पूर्व संध्या पर चोरी छिपे जन्मस्थली पर शास्त्री जी की एक प्रतिमा लगा दी जिसे हटाना रेल अधिकारियो के लिए गले की हड्डी बन गया था।

तब से अब तक जन्मस्थली के विकास के लिए तमाम नेताओ ने सिर्फ आश्वासन ही दिया।आलम यह है कि शास्त्री जी की प्रतिमा के नीचे दिन भर नशेड़ी अपना शौक पूरा करते देखे जाते है तो शाम ढलते ही लवर्स पार्क जैसा नजारा आम हो चला है।जय जवान जय किसान का नारा देकर दिलो में एक क्रान्ति का बिगुल फूकने वाले शास्त्री ने ऐसे भारत की परिकल्पना भी नही की होगी।ऐसा नही है कि देश के बड़े नेता इस बात से अनभिज्ञ है। निवर्तमान सभासद कृष्णा गुप्ता ने डीएम से लेकर पीएम तक यहाँ तक कि राज्यपाल व् लोकसभा स्पीकर से मिलकर शास्त्री जी की जन्मस्थली के उत्थान की मांग की।

कृष्णा की माने तो लालू प्रसाद,मुलायम सिंह यादव ने आश्वासन भी दिया ।जन्मस्थली से लेकर जंतर मंतर तक उपवास किया।लेकिन कोरे आश्वासन के सिवाय कुछ भी हासिल नही हुआ बावजूद इसके हौसले में कोई कमी नही आई और आज शास्त्री जी के पुण्यतिथि पर कृष्णा गुप्ता जन्मस्थली पर प्रतिमा के सामने उपवास व् धरना दे रहे|

Posted By:- Amitabh Chaubey

Reported By:- Umesh Singh