देश का अन्नदाता दर दर भटकने को “मजबूर”…

UP Special News

अलीगढ़ (जनमत) :- यूपी के अलीगढ़ जिले में खाद के लिए किसान दर-दर भटक रहे हैं. खाद न मिलने की वजह से एक तरफ जहां फसलों की बुआई में देरी हो रही है. तो वही सोसाइटी पर बैठे सचिव अन्नदाता को यूरिया देने के बदले उसकी कालाबाजारी करने में जुटे हुए हैं। यूरिया की कालाबाजारी को लेकर सोसायटी सचिव पर खाद लेने पहुंच रही अन्नदाता की भीड़ द्वारा सोसायटी के बाहर प्रदर्शन करते हुए गंभीर आरोप लगाए गए हैं।

यह भीड़ का नजारा किसी श्मशान घाट या राजनीतिक दलों की रैली का नहीं है। बल्कि यह भीड़ का नजारा उन बेबस लाचार किसानों का है। जिन किसानों के ऊपर कुछ दिन पहले देश प्रदेश में जमकर हुई बेमौसम बरसात ने जमकर कहर बरपाया था। अभी तक पुरुष प्रधान देश का अन्नदाता उस बेमौसम बरसात के द्वारा दिए गए जख्मों से उबर भी नहीं पाया कि देश के अन्नदाता को इस बार खेतों में उगाई फसलों में जान फूंकने के लिए दर-दर भटकने के साथ ही बैंकों से नोट निकलने के लिए नोटबंदी के दौरान लगाई गई लाईनों की तरह ही खाद की दुकानों के बाहर लंबे-लंबे लाइने लगाकर यूरिया की किल्लत से झुंजना पड़ रहा है। वही खाद की दुकानों के बाहर खाद लेने के लिए पहुंच रहे किसानों का आरोप है कि खाद सोसाइटी के सचिव के द्वारा किसानों को यूरिया मुहैया कराने के बजाय खाद की दुकान से बड़ी तादाद में यूरिया की ब्लैक खोरी किए जाने को लेकर प्रदर्शन करते हुए आरोप लगाया है।आपको बता दें कि किसानों को लेकर प्रदेश के मुखिया बुलडोजर बाबा के द्वारा तमाम तरह के दावे किए जाते हैं, लेकिन जब भी देश के अन्नदाता किसान के हक की बात आती है। तो सारी सुविधाएं बेअसर नजर जाती हैं, यही कारण है किसानों को खाद की दुकानों पर पैसे देने के बाद भी खाद उपलब्ध नहीं कराया जाता।वहीं सोसायटी सचिव की मिलीभगत के कारण किसानों को तमाम तरह की परेशानियों का का खामियांना भुगतना पड़ता है जिसको लेकर किसान की फसल की बुवाई भी लेट हो पाती है।

आपको बताते चलें कि पूरा मामला उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ मुख्यालय से करीब 30 किलोमीटर दूर तहसील इगलास इलाके के गोरई सोसाइटी का है जहां पर खाद की किल्लत से किसानों को जूझना पड़ रहा है लंबे समय से किसान खाद की किल्लत को लेकर परेशान नजर आ रहे हैं। जहां खेतों में उगाई गई फसल को लेकर किसानों के द्वारा अपनी फसलों में जान फूंकने के चलते यूरिया लेने के लिए रात रात भर जाग कर दुकानों के बाहर लंबी लंबी कतारों में भूखे पेट रहकर खड़ा होना पड़ रहा है। लेकिन लंबी-लंबी लाइनों में रात रात भर जाग कर खड़े रहने के बावजूद भी किसानों को सोसायटी पर पहुंचने के बाद भी खाद मुहैया नहीं कराया जा रहा है सोसाइटी पर खाद की किल्लत को लेकर किसानों में काफी आक्रोश है तो वही खाद लेने के लिए पहुंच रहे किसानों के द्वारा यूरिया न मिलने के चलते यूरिया की ब्लैकखोरी को लेकर प्रदर्शन भी किया गया ओर किसानों के द्वारा सोसायटी सचिव पर गंभीर आरोप लगाए हैं किसानों से जब बातचीत की गई।

जानकारी देते हुए बताया गया लंबे समय से किसान खाद के लिए दर बदर घूमता नजर आ रहा है। लेकिन सोसाइटी सचिवों के द्वारा ब्लैक खोरी में खाद को बेचा जा रहा है। किसानों को खाद मुहैया नहीं कराया जा रहा है।ऐसे में किसानों को यूरिया के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। किसानों का आरोप है ब्लैक करके खाद को बेचा जा रहा है। लेकिन किसान लंबे समय से लाइन में लग रहे हैं। उन्हें खाद नहीं मिल पा रहा है। सोसायटी सचिव के द्वारा लगातार ब्लैक खोरी का काम जोरो से किया जा रहा है। इसको लेकर किसानों के द्वारा जिले के प्रशासनिक अधिकारियों से किसानों के यूरिया की ब्लैकखोरी करने वाले सोसायटी सचिव पर कार्यवाही की मांग की है।

REPORT- AJAY KUMAR… 

 

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL..