लखनऊ मण्डल में राजभाषा कार्यान्वयन समिति’ की हुई वर्चुअल बैठक

UP Special News

लखनऊ (जनमत):- पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में मण्डल रेल प्रबन्धक  डॉ0 मोनिका अग्निहोत्री की अध्यक्षता में पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल  राजभाषा कार्यान्वयन समिति’ की वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही की बैठक  पहली बार वीडियो कांफ्रेसिंग के द्वारा आयोजित की गई। आप को बता दे कि पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में पहली बार वीडियो कांफ्रेसिंग के द्वारा राजभाषा कार्यान्वयन समिति’ की बैठक है। अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं अपर मण्डल रेल प्रबन्धक (परि0) प्रवीण पाण्डेय ने अपने सम्बोधन में कहा कि लखनऊ मंडल के कार्यक्षेत्र में कुछ मामलों को छोड़कर लगभग सभी कार्य नियमानुसार हिंदी में किए जा रहे हैं। हिंदी को लागू करने के लिए लखनऊ मंडल का राजभाषा विभाग निरंतर जागरूक, प्रहरी के रूप में निर्वहन कर रहा है।

मण्डल में अधिकारियों के द्वारा  अपने सामान्य निरीक्षणों में राजभाषा प्रगति संबंधी पैरा/चेकलिस्ट शमिल किया जाये और स्टेशनों पर स्थित हिंदी पुस्ताकालय का निरीक्षण भी किया जाये।  इस बैठक में मण्डल के कार्यालयों एवं स्टेशनों पर हो रहे हिंदी के प्रयोग एवं प्रगति की समीक्षा की गई। मण्डल रेल प्रबन्धक डॉ0 अग्निहोत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि हमें खुशी है कि अब हमारे मण्डल में सभी कार्य ई-ऑफिस के द्वारा किया जा रहा है। ऐसे में हम सभी को यह प्रयास करना चाहिए कि ई-ऑफिस पर हिन्दी में भी कार्य सम्पादित करे।

आगे अपने सम्बोधन में डॉ0 अग्निहोत्री ने कहा कि दिनांक 26 नवम्बर 2019 को भारतीय गन्ना अनुसंधान, संस्थान, लखनऊ के तत्वावधान में आयोजित नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति, लखनऊ की बैठक में केन्द्रीय सरकार के 70 कार्यालयों में से हमारे मंडल को तृतीय पुरस्कार के रूप में शील्ड एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। इसके अलावा हिंदी कार्यशालाओं के आयोजन के लिए भी प्रशस्ति पत्र प्रदान कर इस मंडल को सम्मांनित किया गया। लखनऊ मंडल के लिए यह हर्ष का विषय है। हालांकि, इस दिशा में हमें और अधिक प्रयास करने होंगे ताकि हमें प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया जाए। रेलवे बोर्ड से विभिन्न विषयों पर प्राप्त अंग्रेजी के निर्देशों को निचले स्तर पर सरलीकरण करके जारी करने की आवश्यवकता है।

हमारे कार्यक्षेत्र में इसके लिए हिन्दी भाषा से बेहतर विकल्प नहीं है। आशा है कि आप सभी लोग राजभाषा कार्यान्वयन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता कायम रखेंगे तथा हिंदी का प्रयोग बेहतर ढंग से सुनिश्चित करेंगे। राजभाषा अधिकारी व सहायक कार्मिक अधिकारी  विवेकानन्द मिश्रा ने राजभाषा कार्यान्वयन समिति का संचालन करते हुए रेलवे बोर्ड की मानक कार्यसूची के अनुसार विभागवार रपट प्रस्तुत किया। कार्यक्रम के अन्त में अपर मण्डल रेल प्रबंधक (तक0) गौरव गोविल ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर मुख्यालय गोरखपुर से राजभाषा अधिकारी/समन्वय धु्रव कुमार श्रीवास्तव व मण्डल के शाखाधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Posted By:- Amitabh Chaubey