खुशखबरी :- दसवी के नंबरों के आधार पर मिलेगी रेलवे में नौकरी

करियर

करियर (जनमत):- जहा कोरोना के चलते देश में बेरोजगारी लगतार बढती जा रही है वही अब भारतीय रेलवे ने उम्मीदवार को इस कोरोना काल में नौकरी के लिए एक बेहद सुनहरा अवसर देने जा रही| अब रेलवे में बिना परीक्षा ही आपको नौकरी मिल सकती है| आप को बता दे कि  साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे बिलासपुर ने उम्मीदवारों के लिए ट्रेड अप्रेंटिस की बंपर भर्तिया  निकाली हैं। जिनके लिए इच्छुक उम्मीदवार 30 अगस्त तक ऑनलाइन के जरिये अपना आवेदन कर सकते हैं।

ये है चयन कि प्रकिया

रेलवे ने 432 पदों पर रिक्तिया निकली हैं। जिनमें चयन 10th के नंबरों के आधार पर होगा। दरअसल, इन पदों पर रिक्तिया आई0टी0आई(ITI) कोर्स के नंबर और 10th के नंबर के आधार पर होगा। जानकारी के अनुसार उम्मीदवार के 10th के नंबरों और आई0टी0आई के नंबरों के आधार पर मेरिट बनाई जाएगी|  मेरिट के हिसाब से उम्मीदवार का चयन होगा।

आवेदन की अंतिम तिथि

इच्छुक उम्मीदवारों को हर हाल में 30 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन करना है 30 अगस्त लास्ट डेट है आवेदन करने का|

ऐसे करें अप्लाई

इच्छुक अभ्यर्थी web site:-apprenticeshipindia.org पर जा कर अपना आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास 10th का मार्कशीट और पद से संबंधित ट्रेड में आई0टी0आई सर्टिफिकेट होना चाहिए।

आयु सीमा

उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 24 वर्ष होनी चाहिए। आयु की गणना 01.07.20 से की जाएगी। अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी वर्ग के लिए 3 वर्ष, एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 5 साल और दिव्यांगों को 10 साल की छूट दी गई है।

आवश्यक सूचना

चयनित अभ्यर्थियों की 1 वर्ष की ट्रेनिंग होगी। उनको छत्तीसगढ़ सरकार के नियमानुसार स्टाइपेंड मिलेगा। ये भर्तियां विभिन्न ट्रेड के लिए होनी हैं। ये अप्रेंटिस की भर्ती हैं इसलिए इनमें परीक्षा नहीं होगी।

Posted By:- Amitabh Chaubey