डिप्टी सीएम को ढाल बनाकर अवैध कारोबारी की बल्ले – बल्ले, विभाग ने भी साधी चुप्पी 

CRIME Exclusive News UP Special News
लखनऊ (जनमत): उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम डॉक्टर दिनेश शर्मा का अवैध कारोबारियों को संरक्षण प्राप्त है। यह दावा हमारा बिल्कुल नहीं है बल्कि उन दबंग कारोबारियों का है जो न सिर्फ अवैध कारोबार में लिप्त है बल्कि आवाज़ उठाने वाले को डिप्टी सीएम के नाम से धमकाते भी है।
हम बात कर रहे है राजधानी लखनऊ में कोतवाली आलमबाग के भरतपूरी औधोगिक इलाके की है। कहने को तो यह औधोगिक इलाका है लेकिन यह पूरी तरह से रिहायशी इलाका है। औधोगिक इलाके के नाम पर कुछेक फैक्ट्रिया तो यहाँ जरूर है लेकिन बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए फक्ट्रियों के संचालन पर जिला प्रशासन की ओर से रोक लगा रक्खी गई है। हालांकि रोक के बाद भी पहले से ही प्रदूषण की मार झेल रहे इस इलाके में फैक्ट्रियों की चिमनियां धुएं के रूप में जहर उगल रही है। ज़हर उगल रही इन फैक्ट्रियों पर न तो प्रदूषण विभाग की लगाम है और न ही जिला प्रशासन की। इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह यह बताई जाती है कि फैक्ट्री संचालक खुद को डिप्टी सीएम डॉक्टर दिनेश शर्मा का करीबी बताते है। अधिकारियों पर डिप्टी सीएम का रौब झाड़ने के साथ ही स्थानीय लोगों पर भी डॉक्टर दिनेश शर्मा के नाम से अवैध संचालकों द्वारा दबाव बनाया जाता है। ताकि कोई भी इनके खिलाफ आवाज़ न उठा सके।
अवैध फैक्ट्री का चिमनी से निकलता जहरीला धुआँ 
भरतपुरी में ऐसी ही पूरी तरह से अवैध एक प्लाई फैक्ट्री है। कहने को तो यह गोदाम कहा जाता है लेकिन यहाँ पर पूरी तरह से फैक्ट्री का संचालन ही होता है। धुआँ उगल रही चिमनियां इस बात का जीता – जागता प्रमाण है। स्थानीय सूत्रों के मुताबिक गोदाम के रूप में इसको मान्यता दी गई थी लेकिन दबंग संचालक ने इसको फैक्ट्री बना दिया। फैक्ट्री की वजह से यहाँ चिमनियां 24 घण्टे जहरीला धुआँ उगल रही है जिसका सीधा असर स्थानीय लोगों पर पड़ रहा है। सूत्रों का कहना है कि फैक्ट्री संचालक अजय कुमार गुप्ता और उसका बेटा आपार गुप्ता दबंग किस्म के व्यक्ति है। रिहायशी इलाके में संचालित फैक्ट्री के खिलाफ कोई आवाज़ उठाता है तो दबंग संचालको द्वारा डिप्टी सीएम डॉक्टर दिनेश शर्मा का नाम लेकर धमकाया जाता है।
आलमबाग की भरतपुरी इलाके में है अवैध फैक्ट्री 
दबंग फैक्ट्री संचालक पिता – पुत्र स्थानीय लोगों को ही डिप्टी सीएम के नाम की धमकी नहीं देते बल्कि अधिकारियों को भी इस बात की गूँज सुनाई देती है। शायद यही वजह भी है कि प्रदूषण पर रोकथाम लगाने वाले विभाग के क्षेत्रीय अधिकारी डॉक्टर रामकरन पर भी इसका असर है। डॉक्टर रामकरन भी स्वीकार करते है पिता – पुत्र डिप्टी सीएम डॉक्टर दिनेश शर्मा के करीबी है। इनके खिलाफ पूर्व में नोटिस दी जा चुकी है बावजूद संचालकों के द्वारा फैक्ट्री को बंद नहीं किया गया। नियम के मुताबिक आगे की कार्रवाई होगी।
संवाददाता अमिताभ चौबे, जनमत न्यूज़ – लखनऊ