पुलिस ने ऐसे दबोचा-अमेजन की फर्जी वेबसाइट बनाकर की लाखों की ठगी

CRIME Exclusive News दिल्ली / एनसीआर

नई दिल्ली(Janmat News) : दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने अमेजन बिग बिलियन डे सेल्स (amazon big billion day sales) नाम से फर्जी वेबसाइड बनाकर ठगी करने वाले एक शातिर युवक को गिरफ्तार किया है. आरोपी की पहचान चुरु, राजस्थान निवासी रोहित सोनी (23 ) के रूप में हुई है. पुलिस के अनुसार आरोपी फ्री लैपटॉप और फ्री सोलर पैनल देने वाली वेबसाइट बनाकर पहले भी ठगी कर चुका है.

फर्जी वेबसाइट बनाकर की मोटी कमाई

आरोपी ने अमेजन बिग बिलियन डे सेल्स के नाम से फर्जी वेबसाइट बनाकर न सिर्फ विज्ञापन लेकर मोटी कमाई की, बल्कि आरोपी ने वेबसाइट पर लोगों की निजी जानकारियां तक चुरा ली. इस वेबसाइट के साथ ही आरोपी ने 4 फन के नाम से एक एप भी वेबसाइट पर डाला हुआ था. ब्राउजिंग करने वाला यदि इस एप को डाउनलोड करता था तो उसके बदले आरोपी को हर एप पर 6 रुपये मिलते थे. पुलिस पकड़े गए आरोपी से पूछताछ कर मामले की छानबीन कर रही है.

अमेजन की छवि को भी खराब किया

साइबर सेल के पुलिस उपायुक्त ने बताया कि पिछले दिनों अमेजन सेलर सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड की ओर से दिल्ली पुलिस को शिकायत मिली थी. शिकायत में अमेजन के अधिकारियों ने बताया कि किसी अंजान शख्स ने फर्जी वेबसाइट बनाई हुई है. आरोपी न सिर्फ लोगों के साथ ठगी कर रहा है, बल्कि वह अमेजन की छवि को भी खराब रहा है.

आईपी एड्रेस की मदद से की आरोपी की तलाश

इस मामले में तुरंत केस दर्ज कर आरोपी की तलाश शुरू कर दी गई. एसीपी आदित्य गौतम, इंस्पेक्टर प्रवीन व अन्यों की टीम ने मामले की छानबीन शुरू की. वेबसाइट और आईपी एड्रेस की मदद से आरोपी को शुक्रवार को राजस्थान के चुरु से गिरफ्तार कर लिया गया. छानबीन के दौरान पुलिस को पता चला कि आरोपी पहले भी इंटरनेट ट्रैफिक में ध्यान आकर्षित करने के लिए प्रसिद्ध वेबसाइट से मिलती जुलती वेबसाइट बनाकर लोगों के साथ ठगी करता रहा है.

जमानत पर बाहर आया है आरोपी

इससे पहले आरोपी को भारत सरकार द्वारा फ्री लैपटॉप और फ्री सोलर पैनल देने की वेबसाइट बनाने के मामले में गिरफ्तार किया जा चुका था. आरोपी उन मामलों में जमानत पर है. पुलिस की पूछताछ में आरोपी ने बताया कि उसने महज दो माह पूर्व ही वेबसाइट बनाकर ठगी शुरू की थी. पुलिस पकड़े गए आरोपी से पूछताछ कर मामले की छानबीन कर रही है.

Posted By: Priyamvada M