अब फेसबुक पे के द्वारा करिये “ऑनलाइन पेमेंट”…

Exclusive News देश – विदेश

देश विदेश (जनमत):- पूरी दुनिया में इंटरनेट पर अपनी धाक ज़माने वाला इंटरनेट का सबसे बड़ा सर्च करने वाले सोशल साइड फेसबुक ने अपने पेमेंट फीचर फेसबुक पे(facebook pay)  का अमेरिका में शुभारंभ  किया है। ग्लोबल मार्केट(Global Market) में मौजूदा समय में डिजिटल भुगतान सेवा को लेकर जंग छिड़ हुई है| जिसमें हर कंपनियां लोगों को अपने साथ जोड़ने की कोशिश कर रही हैं।

इसके द्वारा व्हाट्सएप(whatsaap), इंस्टाग्राम(Instagram) और मैसेंजर(Messenger) के उपयोगकर्ताओं ऑनलाइन भुगतान कर सकेंगे। फिलहाल यह सुविधा US में शुरू की गई है। वहीं, फेसबुक जल्द ही इस सिस्टम का विस्तार करेगी। इस सर्विस के तहत उपभोगता स्मार्टफोन पिन या बायोमेट्रिक्स जैसे सिक्योरिटी विकल्पों के द्वारा पैसे भेज पाएंगे। इस पेमेंट प्रणाली से आप खरीददारी, आयोजन की टिकट आरक्षण,के साथ साथ  डोनेशन या फिर किसी को को भी पैसे  ट्रांसफर कर सकेंगे।

वही कंपनी के CEO मार्क जकरबर्ग ने मीडिया से बताया कि इस वर्ष के आरंभ में कंपनी सभी प्लेटफॉर्म्स  को संगठित करने की प्लान बना रही है। फेसबुक पे किसी भी ट्रांजेक्शन के लिए सिंगल प्रणाली प्रदान कराएगा जिस से उपभोगता का डाटा जैसे क्रेडिट कार्ड नंबर आदि सेफ़ रहेंगे।

कैसे करे प्रयोग..

फेसबुक पे को प्रयोग करने के लिए उपभोगता को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद सेटिंग में जाएं और फेसबुक पे के ऑप्शन पर  जाकर पेमेंट को जोड़ दें। इस के बाद उपभोगता इस सेवा को उपयोग कर सकेंगे। इसी के साथ फेसबुक उपभोगता बहुत जल्द ही पेमेंट प्रणाली को किसी भी एप के साथ जोड़ सकते हैं।

Posted By:- Amitabh Chaubey