पूर्वांचल की राजनीती में बसपा का झंडा बुलंद करेंगे “राजकिशोर सिंह”….

Exclusive News UP Special News

लखनऊ (जनमत) :- देश और प्रदेश की राजनीती में पूर्वांचल का विशेष योगदान रहा है और यही से सत्ता की सीढ़ी लखनऊ तक पहुचती है …. पूर्वांचल की राजनीति की अगर चर्चा की जाए तो बिना इस नाम के पूर्वांचल की राजनीती का अध्याय अधूरा रह जाता है… सामान्य परिवार से सबंध रखने वाले प्रदेश के  कद्दावर नेता राजकिशोर सिंह को अखिलेश यादव ने अपने मंत्रिमंडल से बर्खास्त किया, तो उस वक्त की प्रदेश की राजनीति में भूचाल आ गया था । हालाँकि कैबिनेट से हटाये जाने के बाद तत्काल इन्हें संगठन की बड़ी जिम्मेदारी सौपी गयी और पूरब से लेकर पश्चिंम तक जहाँ सपा ने कभी जीत का मुह नहीं देखा वहां पर राजकिशोर सिंह ने राजनीतिक कुशलता का बेहतरीन परिचय देते हुए सपा को  जीत दिलाई और प्रचंड जनाधार भी दिलाया और जिला पंचायत के चुनाव से लेकर विधान सभा के उपचुनाव तक सपा का लोहा मनवाया.

बता दें कि राजकिशोर सिंह पिछले 15 साल से लगातर बस्ती के हरैया विधानसभा सीट से विधायक रहें हैं और लगातार तीन बार कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं। यूपी के बस्ती जिले में उनके गृह निवास चंगेरवा का विकास होने की चर्चा आम है। हालांकि बस्ती को विकास प्राधिकरण का दर्जा दिलवाने का श्रेय भी इन्हें ही जाता है, राजकिशोर सिंह के राजनीतिक सफर की शुरूआत एपीएनपीजी डिग्री कॉलेज से छात्र नेता के  रूप में हुई, इसके बाद वर्ष 2002 में पहली बार  जिला पंचायत सदस्य बने. जिला पंचायत सदस्य रहते बीएसपी के टिकट पर हरैया से चुनाव लड़ा और विधयक बने.  इसके बाद 2012 में सपा सरकार में  विधायक बनते ही राजकिशोर सिंह सबसे कद्दावर मंत्री के रूप में उभरे।

राजकिशोर सिंह के उद्यान मंत्री  रहने के बाद पंचायतीराज, लघु सिंचाई और पशु पालन जैसे महत्वपूर्ण विभाग भीं बखूबी संभाले . इस दौरान राजनीतिक उठापटक के बीच कांग्रेस छोड़कर अब अपनी मूल पार्टी जहाँ से इनका राजनितिक सफ़र शुरू हुआ था एक बार फिर बहुजन समाज पार्टी का हाथ थामा है, और बताया कि अब पूर्वांचल की राजनीति में बहुजन समाज पार्टी एक बड़ी ताकत बनकर उभरेगी. हालाँकि पूर्वांचल में बसपा के पूर्व प्रदर्शनों और मौजूदा राजनीतिक हालातों को देखते  हुए  इतना ज़रूर कहा जा सकता है की अगर बसपा सुप्रीमो मायावती….  राजकिशोर सिंह  के कंधो पर बड़ी जिम्मेदारी सौंपती हैं तो तो पूर्वांचल की राजनीती में इस बार बसपा एक बहुत बड़ा उलटफेर करने में कामयाब हो सकती है.

Posted By:- Ankush Pal

Correspondent,Janmat News.