फर्जी फोटोज-वीडियोज के लिए फेसबुक की नई तैयारी

देश – विदेश

देश विदेश(जनमत).फेसबुक ने अपने मंच में एक नया विस्तार किया है जिसके अंतरगत फेसबुक फोटोज और वीडियोज के लिए फैक्ट-चेकिंग उपकरण का विस्तार कर रही है। सोशल नेटवर्किंग मंच पर ये उपकरण टेक्स्ट और लिंक्स के लिए पहले से ही प्रदान की है. फेसबुक अपने मंच पर छपने वाले लेख को समीक्षा करने के लिए स्वतंत्र, थर्ड पार्टी फैक्ट चेकर्स के साथ काम करता है।

अब इसने 17 देशों के 27 पार्टनर्स के साथ फोटोज और वीडियोज के लिए फैक्ट-चेकिंग उपकरण को एक्सपांड किया है। फेसबुक के पास फर्जी फोटोज और वीडियोज के लिए तीन कैटेगरीज है। कंटेंट जो कि उपयोगकर्ताओं को धोखा देने के इरादे से ‘मैनिपुलेटेड या फैब्रिकेटेड’ होते हैं। ‘आउट ऑफ कॉन्टेक्स्ट’ कंटेंट वो फोटोज और वीडियोज है जो कि प्रामाणिक हैं लेकिन गलत व्याख्या की गई हैं। आखिरी कैटेगरी में वो फोटोज और वीडियोज शामिल है जिनमें फर्जी टेक्स्ट या ऑडियो हो।

फेसबुक उपयोगकर्ताओं के रिएक्शन के माध्यम से अधिकांश ‘संभावित फर्जी कंटेंट’ की पहचान के लिए मशीन लर्निंग का उपयोग करता है। फेसबुक समीक्षा के लिए फिर इन फर्जी फोटोज और वीडियो को फैक्ट-चेकर्स के पास भेजती है। उपकरण जिसमें फोटो-वीडियो के फैक्ट-चेक होते हैं, वह रीवर्स इमेज सर्चिंग है जो वेब पर उसी तरह की इमेज ढूंढने के लिए आंकड़ों का उपयोग करता है।

फैक्ट-चेकर्स लोकेशन, डेट और टाइम, डिवाइस, फाइल टाइप, एक्सपोजर, फोटो मोडिफिकेशन डेट और टाइम जैसी डिटेल्स के लिए इमेज मेटाडाटा का विश्लेषण करता है। फेसबुक के मुताबिक इसका फैक्ट-चेकर्स इन स्किल्स को अन्य पत्रकारिता कौशल जैसे विशेषज्ञों, शिक्षाविदों या सरकारी एजेंसियों के रिसर्च का यूज कर फोटो या वीडियो की

ये भी पढ़े –

रेलवे में निकली वैकेंसी