तुर्की में आए महाविनाशकारी भूकंप में राहत एवं बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की टीम रवाना

Uncategorized

वाराणसी (जनमत):- तुर्की में आए महाविनाशकारी भूकंप में हजारों की संख्या में लोगों ने अपने जीवन को खोया है। जरूरतमंदों की मदद करने एवं राहत-बचाव ऑपरेशन के लिए एनडीआरएफ के बचाव कर्मी एवं चिकित्सा दलों को तुर्की भेजा गया है। उसी कड़ी में वाराणसी से कमाडेंट मनोज कुमार शर्मा के निर्देशन में प्रशिक्षित बचाव कर्मियों के 51सदस्यीय दल को प्रशिक्षित डॉग स्क्वायड और आधुनिक ख़ोज एवं बचाव के उपकरणों के साथ वाहिनी मुख्यालय चौकाघाट से एयरपोर्ट वाराणसी रवाना किया गया है।

तुर्की और सीरिया में आए जलजले ने तबाही मचा दी। हजारों लोग काल के गाल में समा गए। वहीं, कई लोग अस्पतालों में जिंदगी की जंग लड़ रहे हैं। विनाशकारी भूकंप ने कई इमारतों को भी जमीदोंज कर दिया है। मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका है। ऐसे में राहत और बचाव कार्य अभी भी जारी है।इस मुश्किल घड़ी में तुर्किये की मदद के लिए कई देश आगे आए हैं। वहीं, भारत भी तुर्किये की मदद के लिए कोई कमी नहीं छोड़ रहा है।

भूकंप ने जैसे ही तुर्किये में तबाही मचाई, इस विशेष दल का नेतृत्व डिप्टी कमाडेंट अभिषेक कुमार राय कर रहे हैं। जरूरतमंदों को मदद करने के लिए 11 एनडीआरएफ वाराणसी की टीम को सभी प्रकार के राहत-बचाव के आधुनिक उपकरणों के साथ एयरपोर्ट वाराणसी से एयर फोर्स के विशेष विमान से दिल्ली भेजा जा रहा है, वहां से टीम को तुर्की के लिए रवाना किया जायेगा।

Reported By:- Umesh Singh

Posted By:- Amitabh Chaubey