खाकी हुई बेलगाम, नाबालिग को जूतों से रौंदा

खाकी हुई बेलगाम, नाबालिग को जूतों से रौंदा

CRIME UP Special News

लखनऊ(जनमत): उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में खाकी का बेरहम चेहरा एक बार फिर सामने आया है। इस बार मामला  राजधानी लखनऊ के थाना पीजीआई इलाके का है। यहाँ ई रिक्शा  चोरी के आरोप में  खाकी का एक नाबालिग पर जमकर कहर बरपा है। आरोप है कि पुलिस कर्मी नाबालिग  से ई रिक्शा चोरी करने का जुर्म क़ुबूल करने का दबाव बना रहे थे। बेगुनाह होने के चलते नाबालिग ने चोरी के कुबूलनामे से इंकार किया तो बंधक बनाकर उस पर थर्ड डिग्री इस्तेमाल की गई। आरोप यह भी है कि लात – घूसे और डंडो से पीटने के बाद भी पुलिस का जब दिल नहीं भरा तो नाबालिग के पैरो को जूतों से रौंद दिया।

मुख्यमंत्री योगी की लाख हिदायत भी खाकी पर बेअसर साबित हो रही है। या फिर कहा जाये कि मानों खाकी को मौन स्वीकृति  दी गई है कि बेगुनाहो पर कहर बनकर टूट पड़ो। खाकी की ऐसी ही बर्बरता का सनसनीखेज मामला राजधानी के थाना पीजीआई इलाके से जुड़ा हुआ है। यहाँ तेलीबाग चौकी पर तैनात पुलिस कर्मियों ने गुंडों की तरह 15 वर्षीय नाबालिग मनीष उर्फ छोटू का वृंदावन कॉलोनी के सेक्टर 5 स्थित उसके घर से अपहरण किया और तेलीबाग चौकी पर लाकर उसके साथ बर्बरता की सारी हद पार कर दी। आरोप है कि चौकी पर बंधक बनाकर पुलिस कर्मियों द्वारा नाबालिग पर ई रिक्शा चोरी करने  का जुर्म क़ुबूल करने का दबाव बनाया गया और जब बेक़सूर नाबालिग ने जुर्म क़ुबूल करने से मना कर दिया तो उसकी बेरहमी से पिटाई की गई। पूरे तीन घंटे तक पुलिस कर्मियों ने नाबालिग को बंधक बनाकर उसपर बर्बरता की सारी हद पार कर दी और जब इससे भी जी नहीं भरा तो पुलिस कर्मियों ने मासूम के पैरो को जूतों से रौंद दिया।

घंटो तक माँ – बाप द्वारा  मिन्नतें करने के बाद ही पुलिस ने नाबालिग को उनके सुपुर्द किया। पुलिस की इस करतूत पर शायद पर्दा भी पड़ जाता लेकिन बेगुनाह नाबालिग के माता – पिता ने हार नहीं मानी और पुलिसिया जुल्म की शिकायत करने पुलिस के बड़े अधिकारी की चौखट यानि की एसएसपी ऑफिस पहुंच गए । यहाँ पहुंचने पर जब मातहतों की करतूत की जानकारी  पुलिस अधिकारी को हुई तो उन्होंने मामले की एएसपी नार्थ को जाँच के आदेश दिए है। जाँच की नतीजा क्या होगा यह तो बाद की बात है लेकिन जिस तरह से सब कुछ सामने होने के बावजूद भी आरोपी पुलिस कर्मियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई यह हैरान करने वाला है। फिलहाल पुलिस द्वारा किये गए हमले में नाबालिग बुरी तरह से जख्मी है और हॉस्पिटल में उसका इलाज जारी है।

अमिताभ चौबे

chaubeyamitabh0@gmail.com