प्रसव पीड़ा से तड़पती रही महिला, नहीं पसीजा डॉक्टर और स्टाफ का दर्द दिल, सड़क पर दिया बच्चे को जन्म

UP Special News

बलरामपुर(जनमत):- उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले में धरती के भगवान कहे जाने वाले डॉक्टरों के पेशे को शर्मशार करने वाला एक वीडियो सामने आया है। यहां के जिला महिला अस्पताल में डॉक्टरों और स्टॉफ नर्सों ने नींद का हवाला देते हुए एक प्रसव पीड़ा से पीड़ित महिला को ना केवल भगा दिया। बल्कि झाबुआ अस्पताल परिसर से बाहर जा रही थी तभी उसको तेज प्रसव पीड़ा हुई और उसने बच्चों को अस्पताल परिसर के ही सड़क पर जन्म दे दिया, जिसे किसी ने वीडियो बना लिया। मामला जिले के नगर कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले महारानी इंद्र कुंवरि जिला महिला चिकित्सालय से जुड़ा हुआ है यहां पर ललिया थाना क्षेत्र में पड़ने वाले गांव वीरपुर से रऊफ खान अपनी बहु को संस्थागत प्रसव करवाने के लिए लेकर आए थे।

मोहम्मद रऊफ के बेटे अजीज खान की पत्नी मैसरा खान को घर पर ही प्रसव पीड़ा होने लगी, जिसके बाद उनके परिजन उन्हें लेकर जिला महिला चिकित्सालय आए। जहां पर उन्हें बेड दे दिया गया। लेकिन जब रात 2 बजे प्रसव पीड़ा बढ़ी तो परिजनों ने डॉक्टरों व चिकित्सा स्टॉफ को बुलाना शुरू किया। लेकिन किसी ने भी प्रसव पीड़ा में तड़प रही महिला का दर्द नहीं समझा। ऊपर से उसके परिजनों को डॉक्टर व उनकर स्टॉफ अस्पताल से भगाते रहे। करीब 5 बजे जब परिजनों की किसी दूसरे अस्पताल में बात हुई तो वह प्रसव पीड़ा से परेशान महिला को लेकर जाने लगे। पीड़ित महिला जा ही रही थी कि उसकी प्रसव पीड़ा में अचानक बढ़ोतरी हो गई। जब वह कार में बैठ रही थी तभी अचानक गिर पड़ी और करीब 6 बजे एमआईके जिला अस्पताल के गेट पर महिला ने बच्चे को जन्म दिया। करीब आधे घंटे तक महिला बच्चे को देने के बाद भी पड़ी रही। लेकिन ना तो कोई डॉक्टर और ना ही चिकित्सा स्टॉफ उस महिला का हाल पूछने आया।

जब परिजनों ने डायल 112 पर कॉल किया तो पुलिस पहुंची और वार्ड में भर्ती कराया। वहीं, इसी दौरान किसी ने अस्पताल परिसर में ही खुले में बच्चे को जन्म दे रही महिला का छोटा सा वीडियो किसी ने बना और वायरल कर दिया। सोशल मीडिया पर वीडियो आने के बाद जब पत्रकारों ने पीड़ित महिला और उसके परिजनों का बाइट किया यो अस्पताल प्रशासन हरकत में आया और दोषियों छोटे कर्मचारियों पर कार्रवाई की बात कही जा रही है। अब देखना होगा कि नींद का बहाना देकर प्रसव पीड़िता को अस्पताल से भगाने वाले कर्मियों पर क्या कार्रवाई की जाती है।

Reported By:- Gulam Nabi

Posted By:- Amitabh Chaubey