समग्र सह प्रभारी राम आशीष प्रेस वार्ता कर कहा – ‘समग्र का वाक्य है’

UP Special News राजनीति

अयोध्या( जनमत ) :-  भारतीय शिक्षण मंडल अवध प्रांत द्वारा आयोजन सयोगी शिविर के तत्वावधान में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के राष्ट्रीय संगठन मंत्री समग्र सह प्रभारी राम आशीष ने प्रेस राष्ट्रीय संगठन मंत्री समग्र सह प्रभारी राम आशीष ने प्रेस वार्ता कर बताया कि गंगा समग्र का वाक्य है अभिराल गंगा निर्मल गंगा गंगा नदी अथवा सभी तालाब और झील को एक शब्द में जल तीर्थ बोल सकते है ये जल तीर्थ स्वच्छ हो इसके लिए हम लोग अनेक तरंह के कार्यक्रम का विचार किये है |

उसमें वृक्षारोपण,नदियों का सीमांकन,गहराई बढ़ाना,तालाबो का सौंदर्यकरण, इसी तरह के अनेक कार्यक्रम का विचार किया गया गया है और इसको विस्तृत रूप देने के लिये आगामी 20अगस्त से 23 अगस्त तक प्रशिक्षण कार्यक्रम जानकी महल ट्रस्ट में 3 दिवसीय कार्यक्रम के रूप मे आयोजित होगा। इस कार्यक्रम में 7 प्रदेशो से लगभग 300 कार्यकर्ता इस 3 दिवसीय प्रशिक्षण में भाग लेंगे। वही बताया कि विलुप्त हो गई नदियों का सीमांकन कराने का प्रयास करेंगे।नदियों को गहराई कराने का कार्य जगह जगह पर किया जा रहा है।

नमामि गंगे केंद्र सरकार की योजना है जिसके तहत सभी नदियों का सेटेलाइट द्वारा सर्वेक्षण कराया गया था। जिमसें जगह जगह जल स्रोत रुके हुए है क्युकी जल स्रोतों से नदिया सदा नीरा रहती थी।जो जल स्रोत बन्द हो गये है उन जल स्रोतो को फिर से चालू कराया जा सके इस पर सरकार भी चिंता कर रही है और हम लोग भी चिंता कर रहे है। हम सब मिल कर कार्य करेंगे तो सफलता मिलेगी। वही माँ सरयू को कही कोई शारदा नदी कही घाघरा नदी कहता है।

माँ सरयू का नाम ही समाप्त कर दिया है माँ सरयू को सभी समाज को जागरूक करने के लिए की सरयू माँ को जानो और मानो हम एक यात्रा एक अभियान बारिश के बाद चलाएंगे ये यात्रा अयोध्या राम की पैड़ी माँ सरयू घाट से निकलेगी और उत्तराखंड जायेगी नंदा कोट जायेगे और वापसी में अयोध्या के सरयू घाट पर यात्रा का समापन करेगे।

Reported By – Azam Khan 

Published By- Vishal Mishra