पुलिस कर्मियों को मानसिक एवं शारीरिक लाभ के लिए “योगाभ्यास”…

UP Special News

चंदौली (जनमत):- यूपी के चंदौली जनपद के पुलिस अधीक्षक डॉ अनिल कुमार जनपद की पुलिस व्यवस्था व पुलिस कर्मियों के चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए नित नए कदम उठा रहे हैं।जनता के कामों के दबाव में पुलिस कर्मियों की शारीरिक बीमारी व मानसिक तनाव को दूर करने के लिए पुलिस अधीक्षक नियमित पुलिस लाइन में योगाभ्यास खुद करते हैं और कराते हैं। इसका लाभ भी पुलिस कर्मियों को मिल रहा है।
इस संबंध में पुलिस अधीक्षक डॉक्टर अनिल कुमार ने बताया कि भौतिकता और काम के दबाव के कारण पुलिसकर्मी मानसिक तनाव व शारीरिक परेशानियों से ग्रसित हो जाते हैं इसको देखते हुए नियमित योगाभ्यास कराया जाता है।योग द्वारा न सिर्फ बीमारियों का उपचार किया जाता है, परंतु इसे अपनाकर कई शारीरिक और मानसिक कमियों को भी दूर किया जा सकता है। स्वस्थ रहने के लिए नियमित रूप से योग को जीवन में अपनाना जरूरी है। तन-मन दोनों को सेहतमंद बनाए रखने के लिए नियमित दिनचर्या में योगासनों को शामिल करके लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

 

यही नहीं काम के दबाव में पुलिसकर्मी पाना निजी कार्य एवं परिवार के साथ समय नहीं दे पाते हैं जिससे वह परेशान रहते है,इसके लिए हमने एक नई व्यवस्था लागू की है कि 9 दिन काम करने के बाद एक दिन 24 घंटे का फुल रेस्ट दिया जाय।यह नियम विशेष पर्व एवं आयोजन पर नहीं लागू होगी वैसे दैनिक ड्यूटी के दौरान इसे लागू किया जाएगा।पुलिस अधीक्षक जनपद में कार्यभार ग्रहण करने के बाद पुलिस कर्मियों की चिंता करते हुए अपराधियों पर नकेल कसने और समाज में शांति व्यवस्था, समरसता स्थापित करने के लिए लगातार प्रयास कर रहे है जिसकी सराहना भी की जा रही है।

REPORT- UMESH SINGH…

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL…