केंद्र सरकार की एक शानदार पहल

Exclusive News UP Special News

लखनऊ (जनमत):- आम तौर पर हम जिसकी कभी कल्पना भी नहीं कर सकते है वह सब कुछ लखनऊ के अवध शिल्प ग्राम में आपको देखने को मिल जायेगा। यहाँ एक से बढ़कर एक हस्त कलाकृतियों को देखकर कोई भी दातों तले उंगलिया दबा सकता है। अवध शिल्प ग्राम में हस्त शिल्पकारों और इनकी कला को बढ़ावा देने का अनूठा संगम संभव हो सका है  केंद्र सरकार की एक शानदार पहल पर।

दरअसल भारत सरकार की ओर से लखनऊ के अवध शिल्प ग्राम में 10 जनवरी से 26 जनवरी तक एक हाट  का आयोजन किया गया और इसका नाम है हुनर हाट। यहाँ पर देश के कोने – कोने से आये हस्त कलाकर अपनी अनूठी कलाकृतियों के साथ मौजूद है। इनमे से एक शबनम बी भी। यह मध्यप्रदेश के इंदौर से हुनर हाट में आई है।

इनकी शानदार  कलाकृति में वो आकर्षण है कि लोग अपने आप ही इनके स्टॉल तक खिचे चले आते है। रंगोली हो, मिरर हो, घड़ी हो या फिर कोई अन्य कलाकृति सभी में कुछ न कुछ ख़ास है। अगर इनकी घडी की बात की जाये तो यह लकड़ी की है और इस पर बेहतरीन कलाकारी की गई है। घड़ी की डिजाइन से लेकर इसकी कटिंग तक खुद इन्होने की है। साथ ही इसमें उच्च क्वालिटी का सेल भी इस्तेमाल किया गया है।

अपनी अनूठी कलाकारी के चलते यह कई अवार्ड से भी नवाजी जा चुकी है। शबनम बी का कहना है कि पहले वह मेहँदी लगाती थी बाद में लोगों के सुझाव पर हस्त शिल्पकार बन गई। इनका कहना है कि लखनऊ में उनके हुनर को बहुत ही अच्छा रिस्पांस मिला है और यहाँ आकर बेहद खुश भी है।

Posted By:- Amitabh Chaubey