अमित शाह ने किया एनसीएल के “बीना इको पार्क” का शिलान्यास….

UP Special News

सोनभद्र (जनमत):- सोनभद्र जिले में स्थित एनसीएल में गृह मंत्री अमित शाह ने इलेक्ट्रोनिक  माध्यम से एनसीएल के बीना इको पार्क का शिलान्यास किया और  एक दिन में 150 स्थानों पर 6 लाख से अधिक पौधों के रोपण और 5 लाख से अधिक पौधों के वितरण के लिए कोयला मंत्रालय और कोल इंडिया को शुभकामनायें भी दीं….

बता दे की एनसीएल बीना परियोजना का अनुमानित क्षेत्रफल 70000 वर्ग मीटर के करीब हैं और यहाँ  स्थित  जलाशय की क्षमता लगभग 2,10,000 घन मीटर की है  ।इस पार्क में कई प्रकार की वनस्पतियों और जीवों के संरक्षण के साथ ही खदान के पानी का भी शत प्रतिशत  उपयोग सुनिश्चित हो सकेगा । यह इको पार्क  भूजल पुनर्भरण  और  पर्यावरण संतुलन बनाए रखने में बेहद सहायक और कारगर साबित होगा. इस अवसर पर प्रल्हाद जोशी मंत्री, संसदीय कार्य, कोयला और खान, भारत सरकार भी उपस्थित रहे …

वैश्विक महामारी के दृष्टिगत यह कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संचालित हुआ . गौरतलब है कि इस अभियान के तहत  एनसीएल की प्रत्येक परियोजना में वृहद स्तर पर वृक्षारोपण किया गया.   एनसीएल में 23 जुलाई 2020 को ष्वृक्षारोपण अभियान के अंतर्गत करीब 80 एकड़ भूमि में  80 हजार से ज्यादा पौधौं का रोपण और 20 हजार से अधिक फलदार पौधों का वितरण किया गया.  जिसमे मुख्यतः  बांस, सिसु, करंज, बहेरा, नीम, अर्जुन, आंवला, सागौन, कचनेर, खमेर, आदि भी शामिल रहें.

गौरतलब है कि एनसीएल ने अभी तक ओबी डंप और मैदानी क्षेत्रों में कुल 5854 हेक्टेयर भूमि पर कुल 2.43 करोड़ से अधिक पेड़ लगाए गए हैं.  एनसीएल प्रबंधन ने पूरे कार्यक्रम का संचालन  सोशल डिस्टेन्सिंग के नियमों के अनुपालन के साथ सुनिश्चित किया .इस दौरान सीएमडी प्रभात कुमार सिन्हा…. क्षेत्रीय महाप्रबंधक….एल पी गोडसे… सांसद सीधी सिंगरौली, एनसीएल के निदेशक सहित तमाम  श्रमिक और संघ के पदाधिकारी उपस्थित रहें.

Posted By:- Ankush Pal, Janmat News.

Reported By:- Sharad Somani.