विश्व ऑस्टियोपोरोसिस डे पर जागरूकता कार्यक्रम का हुआ “आयोजन”….

UP Special News

लखनऊ (जनमत):-  विश्व ऑस्टियोपोरोसिस डे के अवसर पर डा अरुण कुमार पांडेय ने बताया की हड्डियों के घनत्व मैं कमी होने की बीमारी को ऑस्टियोपोरोसिस कहा जाता है। यह भारतीय पुरुषों में 15 साल के बाद और महिलाओं में माहवारी बंद होने के बाद होने की संभावना होती है। इस ऑस्टियोपोरोसिस बीमारी के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए विश्व ऑस्टियोपोरोसिस डे के उपलक्ष में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विश्व ऑस्टियोपोरोसिस डे हर वर्ष अक्टूबर को मनाया जाता है। आज से 27 साल पहले 30 में इंटरनेशनल ऑस्टियोपोरोसिस फेडरेशन ने कहा था कि हर वर्ष 20 अक्टूबर को विश्व ऑस्टियोपोरोसिस डे मनाया जाएगा जिसके तहत लोगों को ऑस्टियोपोरोसिस के बारे में जागरूक किया जाएगा और उनसे फ्रैक्चर से बचने के बारे में बताया जाएगा। शिविर को सम्बोधित करते हुए डॉ अरुण पांडे ने आगे बताया की ऑस्टियोपोरोसिस का शाब्दिक अर्थ है खोखली हड्डी यह एक स्थिति है जिसमे हड्डियाँ कमजोर हो जाती हैं और उनकी ताकत घटती है, क्योंकि वे कम घने होते आते हैं और उनकी गुणवत्ता कम होती है।..

इसके कारण हड्डियों के टूटने की संभावना बढ़ जाती है जिससे दर्द और अक्षमता हो सकती है। ऑस्टियोपोरोसिस के कारण टूटे हुए हड्डियाँ जीवन को परिवर्तित कर सकती है, जिससे जीवन की गुणवत्ता, चलने-फिरने की क्षमता और स्वतंत्रता पर गंभीर प्रभाव हो सकता है। ऑस्टियोपोरोसिस को अक्सर चुपके से होने वाली बीमारी’ कहा जाता है क्योंकि अधिकांश लोग तब तक इसे नहीं पहचानते जब तक किसी छोटी गिरावट या टक्कर के बाद उनकी हड्डी टूट नहीं जाती ऑस्टियोपोरोसिस से बचने के लिए डॉक्टर अरुण पांडे ने बताया कि नियमित रूप से भार उठाने वाला व्यायाम करें, मांसपेशियों को मजबूत करने वाला व्यायाम करे साथ ही साथ स्वस्थ आहार और पर्याप्त विटामिन डी ले अत्यधिक शराब के सेवन से बचे, जोखिम कारकों से बचने की प्रारंभिक जानकारी रखें। यदि जोखिम है तो उचित परीक्षण और उपचार ले ।

इस वर्ष की टैगलाइन बेहतर हड्डियों का निर्माण के साथ मजबूत हड्डियों और एक फ्रैक्चरमुक्त भविष्य की नींव के रूप में हड्डी स्वस्थ जीवन शैली के महत्व पर प्रकाश डाला गया है। लखनऊ में विश्व ऑस्टियोपोरोसिस डे के तहत श्री श्री सार्वजनिक दुर्गा पूजा स्थल, विकल्प खंड -2, मल्हौर रोड, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के सामने कार्यक्रम का आयोजन किया गया जहां पर लोगों को ऑस्टियोपोरोसिस के बारे में जागरुक किया गया। उनका निशुल्क हाइट, वैट, बीपी, ब्लड शुगर थायराइड, बीएमडी का जांच किया गया। 200 लोगों ने जांच कराया। लोगों द्वारा इस काम को काफी सराहा गया।

REPORT- RAJNISH CHHABI… 

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL…