महराजगंज से बड़ी खबर:- जे.एच.वी शुगर मिल चालू, किसानों में खुशी की लहर

UP Special News

महराजगंज (जनमत):- उत्तर प्रदेश के जिले महराजगंज में 2017 में गन्ना पेराई के बाद से बंद पड़ी जे.एच.वी शुगर मिल, चालू हो गई। इसके लिए मिल परिसर में विधि वधान से हवन पूजन किया गया। बीजेपी के वर्तमान सांसद समेत कई  विधायक इस दौरान मौजूद रहे। मिल के चालू होने से चीनी मिल प्रबंधक और क्षेत्र के किसानों में खुशी की लहर है।जे.एच.वी  शुगर मिल में 2020-21 गन्ना पेराई सत्र का आरंभ हो गया है। बंद पड़ी जे.एच.वी शुगर मिल के डोंगे में गन्ना डालकर मिल को आरंभ किया गया है।

गन्ने का पिछला बकाया अधिक होने और सरकार से चीनी मिल मालिक की बात ना बनने की वजह से यह चीनी मिल बंद पड़ी थी। हजारों किसान मायूस थे और उनका करोड़ों का भुगतान मिल में फंसा हुआ था। मिल चालू हो गई, किसानों को अब पिछला बकाया भी भुगतान होने की उम्मीद जगने लगी है। करीब 21 करोड़ रुपए का बकाया अभी भी मिल प्रबंधन पर है जो किसानों को मिलना है। बावजूद इसके किसान इस उम्मीद में टकटकी लगाए बैठे थे की प्रदेश की मौजूदा सरकार उनके दर्द को समझेगी।

प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ की छावनी का  गन्ना भी इस चीनी मिल में आता रहा है इसलिए यहां के लोगों को योगी जी से विशेष उम्मीद थी। आखिरकार सभी अटकलों पर विराम लग गया और जे.एच.वी शुगर मिल चालू हो गई। मिल को शुरू करने के लिए विशेष अतिथि के रुप में आए महराजगंज के बीजेपी सांसद पंकज चौधरी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्राथमिकता में गन्ना किसान हैं और यह मिल आने वाले दिनों में भी चलती रहेगी। गन्ना किसानों का पिछला बकाया जो भी इस मिल पर बनता है,उसका पेराई चालू होने के बाद भुगतान कर दिया जाएगा।

Posted By:- Amitabh Chaubey

Reported By:- Naveen Mishra