डॉ0 मोनिका अग्निहोत्री ने की’मण्डल राजभाषा कार्यान्वयन समिति’ की अध्यक्षता

UP Special News

लखनऊ (जनमत):- पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में मण्डल रेल प्रबन्धक डॉ0 मोनिका अग्निहोत्री की अध्यक्षता में वर्चुअल कांफ्रेसिंग के द्वारा ’मण्डल राजभाषा कार्यान्वयन समिति’ की वर्ष 2020-21 की तृतीय तिमाही बैठक का आयोजन किया गया।अपर मण्डल रेल प्रबन्धक (प्रशासन) व अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी राघवेन्द्र कुमार ने वर्चुअल कांफ्रेसिंग के माध्यम से अपने स्वागत सम्बोधन में कहा कि लखनऊ मंडल के कार्यक्षेत्र में कतिपय मामलों को छोड़कर लगभग सभी कार्य नियमानुसार हिंदी में निष्पादित किए जा रहे हैं। इस तिमाही में 11 हिंदी कार्यशालाओं का आयोजन किया गया। साथ ही कोविड-19 एवं रेल संरक्षा विषय पर 02 हिंदी तकनीकी संगोष्ठी का आयोजन किया गया। मंडल में सभी सरकारी कामकाज ई-आफिस के माध्यम से निष्पादित हो रहे है।

इस बैठक में मण्डल के कार्यालयों एवं स्टेशनों पर हो रहे हिंदी के प्रयोग एवं प्रगति की समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान मण्डल रेल प्रबन्धक डॉ0 मोनिका अग्निहोत्री ने वर्चुअल कांफ्रेसिंग के माध्यम से अपने सम्बोधन में कहा कि हमारे लखनऊ मंडल में हिंदी के प्रयोग-प्रसार में निरंतर उत्तरोत्तर वृद्धि हो रही है। राजभाषा हिन्दी के प्रयोग- प्रसार की दृष्टि से लखनऊ मण्डल का पूर्वोत्तर रेलवे में विशिष्ट स्थान है।

इसी का परिणाम है कि दिनांक 11 नवम्बर 2020 को भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान लखनऊ के तत्वावधान में आयोजित नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति , लखनऊ की छमाही बैठक में केन्द्र सरकार के 73 कार्यालयों में हमारे मण्डल कार्यालय को सर्वोत्कृष्ट राजभाषा के प्रयोग व प्रसार के लिए प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है।

इसके लिए आप सभी बधाई के पात्र है। हमें गृह मंत्रालय द्वारा जारी वार्षिक कार्यक्रम के अनुसार हिन्दी के अधिकाधिक प्रयोग-प्रसार की दृष्टि से निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने में अग्रणी रहें। हिन्दी के विकास एवं समृद्वि में अपना सक्रिय योगदान दें।सरकारी कामकाज में राजभाषा हिंदी के प्रयोग में इस बात की विशेष सावधानी अवश्य बरती जाए कि क्लिष्ट हिंदी के शब्दो के प्रयोग से बचा जाए तथा हर संभव सरल, सहज तथा आम बोलचाल के शब्दों/वाक्यों का ही प्रयोग किया जाये ताकि विषय की बोधगम्यता व स्पस्टता बनी रहे। आशा है कि आप सभी लोग राजभाषा कार्यान्वयन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता कायम रखेंगे तथा हिंदी का प्रयोग बेहतर ढंग से सुनिश्चित करेंगे। सहायक कार्मिक अधिकारी व राजभाषा अधिकारी विवेकानन्द मिश्रा ने राजभाषा कार्यान्वयन समिति का संचालन करते हुए रेलवे बोर्ड की मानक कार्यसूची के अनुसार विभागवार रपट प्रस्तुत किया। इस अवसर पर अपर मण्डल रेल प्रबन्धक (परिचालन) शिशिर सोमवंशी, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ0 संजय श्रीवास्तव एवं समस्त शाखा अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Posted By:- Amitabh Chaubey