श्रीमती गिलासी देवी कन्या विद्यालय में अटल टिंकरिंग प्रयोगशाला का हुआ उदयघाटन

UP Special News

महराजगंज(जनमत):- उत्तर प्रदेश के पिछडे जिलों में गिने जाने वाले जिले महराजगंज के निचलौल ब्लाक  के ग्राम सभा बलहीखोर के श्रीमती गिलासी देवी कन्या उ० मा० विद्यालय में अटल टिंकरिंग प्रयोगशाला का उदयघाटन अजय कुमार श्रीवास्तव, अध्यक्ष जर्नलिस्ट प्रेस क्लब महराजगंज के द्वारा किया गया, जो की एक इलेक्ट्रॉनिक्स लैब है जिसे दिल्ली की एक कंपनी CORECHAMP TECHNOLOGIES Pvt. Ltd के इंजीनियर हर्ष वर्धन चौधरी की निगरानी में Torrent Infotech, Gorakhpur द्वारा स्थापित किया गया |

इस अवसर पर विद्यालय के निदेशक मारकण्डेय चौबे, अपर निदेशक राम प्रजापति, प्राचार्य चंदा प्रजापति, दिनेश प्रसाद चौबे,रमेश चौबे,अनिल चौबे,विनोद चौबे, प्रधान नागेश्वर चौधरी और लैब इंचार्ज अशोक गुप्ता, जितेंद्र कुमार व मनीष प्रजापति भी मौजूद रहे।

वही मुख्य अतिथि ने बच्चों को प्रयोगशाला से अधिक से अधिक ज्ञान अर्जित करने की प्रेरणा दी, ताकी बच्चों में तार्किक ज्ञान की छमता में विकास हो।

इस प्रयोगशाला में बच्चों ने कई तरह के प्रोजेक्ट बनाए हैं। 7वीं क्लास के बच्चों ने इलेक्ट्रिकल हाउस वायरिंग सिस्टम नमक परियोजना पर कार्य किया।

10वीं क्लास के बच्चों से ब्लूटूथ से कंट्रोल होने वाली कार बनायी। 8वीं क्लास के बच्चों ने स्ट्रीट लाइट सिस्टम बनाया। जिसमे ऐसे सेंसर का इस्तेमाल हुआ है जो अपनेआप शाम होते ही स्ट्रीट लाइट जला देता है।

इसी तरह बच्चों ने वाटर इरिगेशन सिस्टम, रेन ड्रॉप सेंसर, ऑटोमेटिक कार पार्किंग सिस्टम, पुली मशीन, पावर प्रेस मशीन, स्मार्ट ब्लाइंड गॉगल्स जो ब्लाइंड लोगो को अलर्ट करने में काम आते हैं, जैसा विभीन्न प्रोजेक्ट बनाये ।

अजय कुमार श्रीवास्तव द्वारा सभी बच्चों और उनके द्वारा बनाये गए परियोजना कार्यो की प्रशंसा करते हुए कहा की अटल लैब युवा वैज्ञानिकों के लिए वरदान से कम नहीं है। वही आस पास के ग्राम सभा के लोग इस पहल से बहुत ही खुस है लोगो का कहना है कि ये एक बहुत बड़ी और अच्छी पहल है जिस से अब उन के बच्चो को अच्छी शिक्षा मिलेगी| आगे लोगो को कहना है कि उन के बच्चे अच्छी शिक्षा प्राप्त करने के लिए जिले से बाहर जाते थे पर अब उन को यही शिक्षा उन के ग्राम सभा के श्रीमती गिलासी देवी कन्या उ० मा० विद्यालय में प्राप्त हो जाया करेगी| आप को बता दे कि श्रीमती गिलासी देवी कन्या उ० मा० विद्यालय पिछले कई वर्षो से लगातार बच्चों कि शिक्षा के लिए कई नये अच्छे प्रयास कर रहा है जिस से बच्चो को नये टेक्नोलॉजी से साथ शिक्षा मिले  ता कि ये बच्चे आगे चल कर देश के साथ साथ जिले का भी नाम रोशन करे| सरकर को आगे आ कर ऐसे विद्यालय कि हर सम्भव मदद  करनी चाहिए|

Posted By:- Amitabh Chaubey