कैबिनेट मंत्री राकेश सचान ने यूपी इन्वेस्टर्स समिट को लेकर प्रेसवार्ता की

UP Special News राजनीति

फतेहपुर (जनमत):- यूपी सरकार के कैबिनेट मंत्री राकेश सचान ने फतेहपुर जिले में औद्योगिक विकास, केंद्रीय बजट में एमएसएमई विभाग की घोषणाएं व यूपी इन्वेस्टर्स समिट को लेकर पीडब्लूडी गेस्ट हाउस में प्रेसवार्ता की। जिसमे एमएसएमई विभाग द्वारा उद्यमियों के लिए दी जा रही सुविधाओं व राहत पैकेज पर जानकारी दी। साथ ही उन्होंने कहा की जिलों में विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना में टूलकिट की बढ़ोत्तरी , तकनीकी प्रशिक्षण, एमएसएमई में ऋण गारंटी व यूनिटी माल स्थापित करने के लिये प्रोत्साहित किया जायेंगा।

वहीं मंत्री राकेश सचान के बताया कि एमएसएमई सेक्टर को केन्द्र सरकार ने बढ़ावा देने के लिए ऋण गारंटी योजना के तहत दो करोड़ रुपये तक के लोन में कोई प्रॉपर्टी गिरवीं नहीं रखनी पड़ेंगी और उसके लोन की गारंटी सरकार लेंगी। विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना में संचालित योजनाओं को बढ़ावा देने के लिए भी अधिक से अधिक पात्रों को प्रशिक्षित कर टूल किट दिया जायेंगा जिससे स्वरोजगार को बढ़ावा मिलेंगा। कोरोना जैसी महामारी में उद्यमियों का व्यापार में नुकसान होने पर 94 प्रतिशत तक की भरपाई हमारी सरकार करेंगी।

हस्तशिल्पी व ओडीओपी के छोटे-छोटे कारीगरों के उत्पाद को बेचने व बाजार उपलब्ध कराने के लिए जिले में यूनिटी माल बनाया जायेंगा जंहा उनके उत्पाद का अच्छा पैसा मिल सकें। उत्तर प्रदेश इनवेस्टर्स समिट में 20 लाख करोड़ लक्ष्य के सापेक्ष 17 लाख करोड़ के एमओयू हो चुके है। और इससे 20 लाख लोगों को यूपी में रोजगार भी मिलेंगा।

Reported By:- Bheem Shankar

Posted By:- Amitabh Chaubey