फतेहपुर सभा की आड़ में सामूहिक धर्मांतरण का मामला

UP Special News

फतेहपुर (जनमत):- यूपी के फतेहपुर जिले में चंगाई सभा की आड़ में सामूहिक धर्मांतरण का मामला एक बार फिर सामने आया है। ईसाई मिशनरी से जुड़े लोगों पर आरोप है कि घर के अंदर चंगाई सभा कर आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को प्रलोभन देकर सामूहिक धर्मांतरण करवा रहे थे। तभी सभा में मौजूद कुछ लोगो ने सामूहिक धर्मांतरण की सूचना पुलिस को दी। सूचना के बाद पुलिस ने चंगाई सभा में छापा मारा तो वहां 50 से ज्यादा महिलाएं और पुरुष मौजूद मिले। पुलिस ने वहां मौजूद महिलाओं और पुरुषों का बयान दर्ज किया। पुलिस ने मौके से ईसाई धर्म के कुछ पुस्तके और बाईबिल भी बरामद किया है।

पुलिस की छापेमारी से पहले घर में चंगाई सभा आयोजित करने वाला शख्स मुंसी रैदास और ईसाई मिशनरी से जुड़े अन्य लोग मौके से फरार हो गए थे। मामला खखरेरू थाना क्षेत्र के कठरिया गांव का है। सभा में सामूहिक धर्मांतरण का मामला सामने आने के बाद हिंदूवादी संगठनो ने भी कड़ा ऐतराज जताया है। वीएचपी के प्रांतीय उपाध्यक्ष वीरेंद्र पांडेय का आरोप है कि पुलिस ने मामले में अभी तक केस भी नही दर्ज किया है। वीएचपी ने चेतावनी दी है कि अगर कल तक मामले में पुलिस ने कार्रवाई कर आरोपियों की गिरफ्तारी नही की तो हिंदूवादी संगठन के लोग सड़क पर उतरकर आंदोलन करेंगे।

वहीं मामले में पुलिस अफसरों का आधिकारिक तौर पर कोई बयान भी सामने नही आया है। पुलिस मामले में जांच के बाद कार्रवाई की बात कह रही है। वीरेंद्र पांडेय, प्रांतीय उपाध्यक्ष, VHP ने बताया कि वहां के कठरिया गांव जो खखरेरू थाना के अंतर्गत है तीन से चार बजे के मध्य में सूचना गांव के लोगों के माध्यम से ही प्राप्त हुई है। चार पांच ईसाई मिशनरियों के लोग एक हमारे रैदास बिरादरी के घर मे चंगाई सभा कर रहे थे जिसमें 50-55 लोग हिंदू समाज के महिलाएं व पुरुष थे। जो बिचारे मजदूर दबे कुचले लोग थे उनको पैसे का लालच देकर धर्मांतरित करने का खड़यँत्र हो रहा था। उसमे से कुछ परिचित लोग और अपने धर्म को सर्वश्रेष्ठ मानते हुए इसका जब विरोध किया उन्होंने कहा सहायता के माध्यम से सहयोग करने के माध्यम से हमे बुलाया गया था यहां तो धर्मांतरण का खड़यँत्र है। यह समझ कर उन्होंने पुलिस को सूचना दिया और हम लोगों को सूचना दिया  तब जाकर पुलिस वहां गई। लेकिन पुलिस खाली हाथ आई है पुलिस कहना दूसरा है कि वहां प्रार्थना हो रही थी। मेरा इतना कहना है कि हमारे हिंदू सनातनियों के साथ इस प्रकार का क्यों किया जारहा है। ईसाई अपने ईसाई धर्म के लोगों के साथ करें चर्च में करें लेकिन हमारे हिंदू समाज के यहां करते हैं हम इसका विरोध करेंगे और पुलिस यदि उनको गिरफ्तार नही करती है तो पुलिस के खिलाफ बजरंग दल विश्व हिंदू परिषद और धार्मिक संगठन साथ खड़ा होकर बड़ा आंदोलन करेंगे।

हमने आज से कल तक के बीच का समय उनको दिया है पुलिस को, यदि नही करती कार्रवाई तो निश्चित रूप से हम उनको जवाब देंगे और आंदोलन करने के लिए बाध्य हो जाएंगे। फ़तेहपुर में अब धर्मांतरण नही होने पाएगा यह सामने बात आई है और इसका मुकाबला करेंगे और पुलिस को मजबूर करेंगे। यदि पुलिस नही करती तो ढूंढकर हम उनको दंड देंगे पहले हम पुलिस को अवसर देते हैं पुलिस ने यदि लचर व्यवस्था किया तो फिर बर्दाश्त नही किया जाएगा। बाइबिल सहित ईसाइयों के धार्मिक पुस्तकें प्राप्त हुई है जिससे प्रमाणित होता है की निश्चित रूप से धर्मांतरण का खड़यँत्र है। हम कहते हैं बार बार यदि तुमको अपनी बात कहनी है तो टेंट लगाकर मैदान में बुलाइए सबको हम लोगों को भी बुलाइए आपका ईसाई धर्म कितना श्रेष्ठ है हम लोग भी तो जाने लेकिन आप हमारे वो लोग जो बिचारे भोले भाले है गरीब है मजदूर है उन लोगों को आप उल्टी गिनती पढ़ाते हो जिस प्रकार से खड़यँत्र करते हो कि तुमको तुम्हारे बच्चों को फ्री शिक्षा देंगे स्वास्थ्य ठीक करेंगे तुम्हारे घर परिवार को पैसे देंगे तुमको भैस देंगे, सोलर लाइट देंगे, अनाज देंगे, बेटियों की शादी के लिए समान देंगे बक्सा देंगे तमाम तहर की इस प्रकार से बात करते हो।

आप जिलाधिकारी को एप्लिकेशन दीजिए और बांटिए तब जाकर हम जाने की सेवा का कार्य है ये धर्मांतरण है जो गुप्त रूप से हो रहा है हमारे उन्ही लोगों के साथ हो रहा है जो हमारे बिचारे गरीब तपके के लोग हैं। और जिनके घर मे हो रहा है उनको बकायदे पैसा दिया जाता है की आप अपने घर मे कराइए और यदि एक परिवार को लाते हो तो आपको हम 20 हजार रुपये देंगे पत्येक परिवार को लाने में 20 से 25 हजार रुपये दिया जाता है इस लिए हमारे कुछ लोभी लालची लोग हमारे हिंदू समाज के लोग लगे हुए हैं हम उनका भी पर्दाफाश करेंगे। हमारे कार्यकर्ता लग गए हैं खखरेरू क्षेत्र के एक एक कार्यकर्ता हमारा लग कर ऐसे अधर्मी लोगों को ढूंढकर पुलिस को बताएगा।

Reported By:- Bheem Shankar

Posted By:- Amitabh Chaubey