पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा कोरोना संक्रमण के नये वेरियंट की रोकथाम के लिए किये जा रहे प्रयास

UP Special News

लखनऊ(जनमत):- पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल द्वारा कोरोना संक्रमण के नये वेरियंट की रोकथाम के लिए कई प्रयास किये जा रहे है। मण्डल रेल प्रबन्धक द्वारा रेल यात्रियों से अपील की गयी है, कि वह संक्रमण से बचाव हेतु आवश्यक व्यवहारिक दिशा निर्देशो का पालन करें। मण्डल के सभी स्टेशनों पर कोरोना संक्रमण से बचाव एवं सभी कोविड-19 प्रोटोकाल एवं भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन का कड़ाई से पालन कराने के लिए वाणिज्य विभाग एवं सुरक्षा विभाग की सहभागिता में स्पेशल कोविड मानिटरिंग स्क्वाड का गठन किया गया है। जिसका मुख्य उद्देश्य स्टेशन एवं ट्रेनों में यात्रियों को संक्रमण से बचाव के लिए वह सभी कोविड प्रोटोकाल एवं गाइड लाइन का कड़ाई से पालन कराना सुनिश्चित करेंगे।

स्पेशल कोविड मानिटरिंग स्क्वाड के सदस्यों को यात्रियों की शारीरिक तापमान की जॉच के लिए Hand held  थर्मल स्कैनिंग मशीन भी उपलब्ध कराई गयी है। सभी स्टेशनों के प्रवेश द्वार पर आवश्यकतानुसार सेंसर आधारित थर्मल स्कैनर लगाये गये है। संक्रमण की रोकथाम हेतु पर्याप्त संख्या में स्टेशन परिसर में अलग-अलग स्थानों पर सेंसर बेस्ड अथवा फुट आपरेटेड सेनिटाइज़र मशीन का प्रावधान आवश्यकतानुसार किया गया है। मण्डल में कार्यरत सभी स्टेशन स्टाफ, विशेष तौर पर फ्रंट लाइन स्टाफ को सख्त हिदायत दी गयी है कि डयूटी के दौरान स्वंय को संक्रमण से बचाने के लिए वे सभी कोविड प्रोटोकाल एवं गाइड लाइन का कड़ाई से पालन करना सुनिश्चित करेंगे।

इसके अतिरिक्त सभी कुलियों, वेण्डर तथा स्टाल/कैटरिंग/पार्किग एवं पेएण्डयूज शौचालय में कार्यरत लोगों को उपयुक्त कोविड प्रोटोकाल के पालन हेतु निर्देशित किया गया है। मण्डल प्रशासन द्वारा यह आग्रह किया जाता है कि कोविड संक्रमण से सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेल यात्रियों को रेल यात्रा के लिए गाड़ियों के प्रस्थान के समय से कम से कम एक घन्टा पहले स्टेशन पहॅुचना होगा। जिससे यात्रा करने से पूर्व थर्मल स्क्रीनिंग तथा अन्य कोविड बचाव प्रोटोकाल का पालन सुनिश्चित किया जा सकें। रेल यात्रियों को यात्रा के लिये एवं यात्रा के दौरान फेस मास्क लगाना अनिवार्य होगा। यात्री यथा संभव न्यूनतम सामान के साथ यात्रा करें। यदि किसी यात्री में कोविड संक्रमण के लक्षण पाये जाते है तो उसे यात्रा की अनुमति नहीं दी जायेगी।

यात्री रेलवे प्लेटफार्म या ट्रेन पर एक दूसरे से यथा सम्भव उचित सामाजिक दूरी बनायें रखें। मण्डल के सभी स्टेशनों पर प्रसारित आडियों एवं विडियों क्लिप के माध्यम से कोरोना वायरस से बचाव हेतु रेल यात्रियों को सजग एवं जागरूक किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त स्टेशन परिसर में जागरूकता संबंधी संदेशों को पोस्टरों के माध्यम से प्रदर्शित किया जा रहा है। भारतीय रेल आपकी सेवा में हमेशा की तत्पर है। यात्री किसी भी आकस्मिक आवश्यकता पर भारतीय रेल के हेल्प लाइन नम्बर-139 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

Posted By:- Amitabh Chaubey