फर्नीचर गोदाम में लगी भीषण आग, प्राइवेट हॉस्पिटल भी आग की जद में

UP Special News

कौशांबी (जनमत):- उत्तर प्रदेश के कौशांबी ज़िला मुख्यालय में एक फर्नीचर गोदाम में देर रात भीषण आग लग गई। आग लगने से आसपास खड़े चार पहिया व दो पहिया वाहन जल गए। बेकाबू आग से निजी अस्पताल की बिल्डिंग को भी चपेट में ले लिया है। आग को काबू में करने के लिए दमकल की कई गाड़ियां मौके पर काम कर रही है। भीषण अग्निकांड को देखने के लिए सड़क पर लोगों का मजमा लग गया है। रिसक्यू ऑपरेशन को देखने के लिए डीएम और एसपी खुद मौके पर पहुंचे है।

मंझनपुर थाना क्षेत्र के करारी मंझनपुर रोड पर एमएस फिलिंग सेंटर है। जिस के ठीक सामने मोहम्मद हसीब की नाज फर्नीचर के नाम से शोरूम व गोदाम है। गोदाम मालिक के मुताबिक, रात करीब 11 बजे बिजली के तार से चिंगारी उठी। जो सीधे दुकान में लगी त्रिपाल पर गिरी। जिससे दुकान में आग लग गयी। उसी समय हम लोगो ने फायर ब्रिगेड को फ़ोन लगाया, लेकिन किसी ने भी फोन नही उठाया। डेढ़ घंटा बाद हमने अपने भाई को भेज कर फायर कर्मियों को बुलाया। पहले तो गाड़ी खाली आयी, फिर बाद में पानी लेने गयी। जब तक आग पर काबू पाते, सब कुछ जलकर राख हो चुका था। गोदाम मालिक हसीब की माने तो लगभग डेढ़ करोड़ रुपए का समान जलकर बर्बाद हो गया है। अगर समय से फायर ब्रिगेड पहुच जाती तो नुकसान कम होता।

सूचना पर पहुची पुलिस ने लोगों के बचाव के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया। जबकि फायर ब्रिगेड के कर्मियों ने भी आग को काबू में करने की कोशिश कर रही थी। फिलहाल फायर कर्मी कई दमकल की गाड़ियों से आग को काबू में करने की कोशिश कर रहे हैं। बेकाबू आग ने बगल में चले रहे प्राइवेट हॉस्पिटल की बिल्डिंग को अपनी चपेट में ले लिया। जिसमें अस्पताल के मरीज भी प्रभावित हुए हैं। हालाकी अभी तक किसी प्रकार की जनहानि की जानकारी नहीं मिली है अस्पताल के मरीजों को भी सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया। लगभग 3 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग नियंत्रण में आयी। फर्नीचर गोदाम में लगी आग के हालात को देखने के लिए डीएम व एसपी भी मौके पर पहुंच गए हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन सहित सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए जा रहे हैं। फिलहाल आग से आर्थिक नुकसान बड़ी तादाद में हुए हैं लेकिन जनहानि की सूचना नहीं प्राप्त हुई है।

डीएम सुजीत कुमार ने बताया की फनीचर की दुकान में आग लगी हुई है। आग न फैले इसके लिए पुलिस और दमकल की जो गाड़िया है। लगातार उसको बुझाने का प्रयास किया जा रहा है। करीब करीब आग पर काबू पा लिया गया है। एक फनीचर की दुकान पूरी की तरह जल गई है। प्रयागराज से भी दमकल की गाड़ियां बुलवाई गयी है। वही एसपी बृजेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि फनीचर की दुकान में आग लगी है। और बगल में एक प्राइवेट हॉस्पिटल की बिल्डिंग है। उसकी भी दीवाल पर आग फैल रही थी। उसको समय से काबू कर लिया गया है। हॉस्पिटल में तीन पेसेंट थे। जिनको सकुशल निकाल कर हॉस्पिटल में भर्ती करा दिया गया है। इस समय आग पर कंट्रोल कर लिया गया है। आग के लगने का सही- सही कारण की जानकारी कर के इसमें जो भी विधिक कार्यवाही है वो की जाएगी।

Reported By:- Rahul Bhatt

Posted By:- Amitabh Chaubey