सनातन धर्म में आस्था जताने के बाद हुई “घर वापसी”…

UP Special News

कन्नौज (जनमत):- यूपी में एक और परिवार ने अपनाया सनातन धर्म कुछ साल पहले बरेली में प्रेम विवाह करके एक युवती ने मुस्लिम धर्म छोड़कर सनातन धर्म अपना लिया। इसी तरह का मामला अब यूपी के कन्नौज से सभी सामने आया है। कन्नौज क्षेत्र के असेह गांव के एक मुस्लिम परिवार ने सनातन धर्म में आस्था जताते हुए उसे अपनाने का निर्णय लिया। पूरे परिवार ने अपने नाम भी बदल लिए। घर में देवी-देवताओं के चित्रों के साथ धार्मिक अनुष्ठान भी करा लिए। यह मामला क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है।

तालग्राम थाना क्षेत्र के असेह गांव की रहने वाली हिन्दू महिला ने बताया कि 15 वर्ष पहले उसने छोटे अली से शादी की थी। शादी के बाद आधारकार्ड समेत सभी कागजों में मरियम बेगम के नाम से उसे पहचान मिली, लेकिन उसकी आस्था हमेशा सनातन धर्म पर बनी रही। इसके लिए वह अपने पति छोटे अली को भी बराबर प्रेरित करती रही। इस बीच उसके चार बच्चे हुए। आखिरकार 15 वर्ष बाद इस मुस्लिम परिवार ने सनातन धर्म को अपनाने का निर्णय लिया।

मरियम बेगम का नाम अब सुषमा देवी और छोटे अली का नाम छोटेलाल हो गया। उनके बच्चों सचिन कुमार, विनय कुमार, राज व शिवानी हैं। महिला ने बताया कि मुस्लिम युवक से शादी करने के बाद भी वह देवी-देवताओं की पूजा करती थीं। पिछले माह 14 जनवरी को इस परिवार ने श्रीमद् भागवत कथा का पाठ कराया। हवन-पूजन के साथ घर में अन्य धार्मिक अनुष्ठान कराए गए। अब यह पूरा परिवार सनातन धर्म को पूरी तरह अपना चुका है। हिंदू संगठन के लोगों को जानकारी होने पर हिंदू संगठन के लोग सनातन धर्म अपनाने वाली महिला के घर पहुंचे जहां पर सभी के हाथों पर कलावा बांधकर सनातन धर्म अपनाने पर पूरे परिवार का स्वागत किया। भाई हिंदू संगठन के लोगों ने महिला को आश्वासन दिया है कि किसी भी हालत में हिंदू संगठन उसके साथ खड़ा है।

REPORT- ASHWANI PATHAK…

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL…