दूल्हा बनने के लिए दी मोटी रकम, न तो शादी हुई और न ही दुल्हन मिली

CRIME UP Special News

बांदा (जनमत):- खबर उत्तर प्रदेश के जनपद बांदा से है। यहाँ ठगी का एक दिलचस्प मामला सामने आया है। मामले में हरियाणा के दो युवकों से ठगी हुई है। ठगों ने पीड़ितयुवकों से ऐसी ठगी की है जिसे जानकार आप भी चुटकियां लेने लगेंगे। दरअसल ठगों ने हरियाणा निवासी दो युवकों को दूल्हा बनाने के नाम पर उनसे लाखों रूपये तो ऐंठ लिए लेकिन इसके बाद भी न तो उनकी शादी हुई और न ही उन्हें दुल्हन मिली। यह जरूर था कि ठगों ने दो लड़कियों को दुल्हन बनाकर पीड़ितों के सामने पेश किया फिर बाद में भारी – भरकम खरीदारी कर नकली दुल्हन समेत सभी ठग फरार हो गए। हालांकि पीड़ितों की शिकायत पर पुलिस ने ठगों को अब हिरासत में ले लिया है। नकली दोनों दुल्हन भी पुलिस की हिरासत में है।

मामला बाँदा शहर कोतवाली इलाके का है। यहाँ हरियाणा निवासी शादी करने आये दो दूल्हे शहर कोतवाली पहुँचे और अपने साथ हुई ठगी की घटना को बताते हुए न्याय की गुहार लगाई । पीड़ित राजपाल के मुताबिक उसकी और उसके साथी को कुछ दिनों पहले ट्रेन में विवेक नाम का एक दलाल मिला। बातो ही बातो में बात शादी तक पहुँच गई और फिर विवेक नाम के दलाल ने दो दुल्हन दिलवाने में शादी की तैयारियों से विदाई तक का पूरा खर्चा तीन लाख रुपये बताया । इसके बाद बात बढ़ती गई और कुछ दिन पहले इन दोनों दूल्हो ने बड़ागाँव में दलाल विवेक को डेढ़ लाख रुपये दिए जिसमे 1 लाख 12 हजार रुपये नकद थे। नगदी को दलालों ने आपस में बाट लिए और बाकि के 38 हजार रुपये पीड़ितों ने दलाल विवेक के बैंक खाते में ट्रांसफर किये।

रुपये मिलने के बाद ठगों द्वारा दूल्हों को चित्रकूट बुलाया गया और वहा रुकने के लिए पीड़ितों को कमरा भी दिया गया। इसके बाद दोनों दूल्हे बड़ी आस में चित्रकूट से शादी करने बाँदा आये। ठगों ने बताया था कि दुल्हन बनने वाली युवतियां जनपद बांदा से है और शादी एक मंदिर में होनी है। यही वजह था कि दुल्हन की चाहत में पीड़ित चित्रकूट से बांदा पहुंच गए।

सूट – बूट में दूल्हा बनने आये हरियाणा निवासी पीड़ितों से कहा गया कि पहले जाकर दोनों लड़कियों को शादी की खरीदारी करा दो । दोनों दूल्हे लड़कियों और उनके पिता को लेकर बाजार गए और 13 हजार 525 रुपयों की खरीदारी कराई। इसी दौरान लड़कियों का पिता मौका देखकर बाजार से गायब हो गया। इसके बाद लड़कियों ने दूल्हों को धमकाया की हमारे पिता चले गए हैं और हम भी जा रहे हैं।  जब दूल्हों ने शादी की बात पूछी तो लड़कियों ने पुलिस बुलाने की धमकी दी, जिसके बाद ठगी का शिकार हुए दूल्हों ने डॉयल 112 की पुलिस को सूचना दी और खुद बाँदा शहर कोतवाली पहुँचकर पुलिस को पूरा मामला बताया। कोतवाली पुलिस ने मामले को संज्ञान में लेते हुए दूल्हों की बताई गई जगह से दलाल पिता और दोनों लड़कियों को हिरासत में ले लिया । पीड़ितों के एक रिश्तेदार ने भी बताया कि बांदा में उनके साथ किस तरह से ठगी की गई है।

देखने और सुनने में हरियाणा निवासी दूल्हा बनने आये पीड़ितों में फिलहाल शारीरिक रूप से किसी तरह का कोई ऐब नहीं था। इसके बावजूद भी हरियाणा में शादी न कर दलालों के चक्कर में फंसकर यूपी के बाँदा में रूपये देकर दुल्हन को खरीदना पुलिस को भी हजम नहीं हो रहा है। यही वजह भी है कि हिरासत में लिए गए आरोपियों से पुलिस यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि ऐसी कौन सी वजह थी कि हरियाणा निवासी पीड़ित युवक दूल्हा बनने के बदले में दलालों को मोटी रकम दे दी। फिलहाल हरियाणा से दूल्हा बनने के लिए यूपी आये पीड़ितों की न तो शादी हो सकी और न ही उन्हें दुल्हन नसीब हुई ।

Posted By:- Amitabh Chaubey

Reported By:- Durghesh Kashyap