चंद मिनटों में जिलाधिकारी ने बनवाया बुजुर्ग महिला का “राशन कार्ड” …

UP Special News

अलीगढ़ (जनमत) :- उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ में जिला पूर्ति विभाग के अधिकारियों का एक हैरान कर देने वाला कारनामा सामने आया है। जिला पूर्ति विभाग के इस कारनामे को सुनने के बाद आप लोग भी हैरान रह जाएंगे। आपको बता दें कि जिला पूर्ति विभाग के अधिकारियों द्वारा थाना जवा इलाके के जवां ब्लॉक कै सेकरना गांव के रहने वाले पिता-पुत्री गांव छोड़कर दूसरी जगह रहने लगे। इसी दौरान पिता-पुत्री के गांव से बाहर रहने के चलते दोनों पिता पुत्री को जिला पूर्ति विभाग ने मृत दर्शा कर राशन कार्ड निरस्त कर दिया गया था।

जिसके चलते बुजुर्ग महिला को अपना जीवन यापन करने के लिए काफी समस्याओं से जूझना पड़ रहा था और वृद्ध बुजुर्ग महिला ने राशन कार्ड बनवाने के लिए जिला पूर्ति विभाग से लेकर गांव के राशन डीलर से अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए कई बार गुहार लगाई थी। लेकिन जिले में बैठे जिला पूर्ति अधिकारी और गांव के अंदर बैठकर राशन डीलर ने महिला का राशन कार्ड नहीं बनाया। दर-दर की ठोकरें खाने के बाद बुजुर्ग महिला अलीगढ़ के जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह के दरबार में राशन कार्ड बनवाने के लिए मदद की गुहार लगाने के लिए पहुंची थी।

जहां अपने दरबार में बुजुर्ग महिला को पहुंचते ही डीएम ने उसकी फरियाद सुनी और 30 मिनट के अंदर बुजुर्ग महिला को उसका राशन कार्ड बनवा कर उसके हाथों में थमा दिया। डीएम की इस दरियादिली को देख बुजुर्ग महिला की खुशी का ठिकाना नहीं रहा और उसके बाद डीएम को बुजुर्ग महिला दिल से दुआएं देती हुई नजर आई। इसके साथ ही डीएम ने कहा- अधिकारी ऑफिस के अंदर बैठने के साथ- साथ थोड़ी -थोड़ी देरी पर ऑफिस के बाहर भी देख लें कि कोई फरियादी संकोच की वजह से अंदर नहीं आ पा रहा हो। ऐसे फरियादियों की अधिकारी तत्काल मदद करें,

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ के थाना जवां क्षेत्र के जवा ब्लॉक कै गांव सेकरना निवासी पूरन चंद्र के परिवार में उसकी बहन जानकी देवी है। इस दौरान दोनों पिता-पुत्री गांव में रहकर जीवन यापन करते हैं। लेकिन पिछले दिनों जिला पूर्ति विभाग की लापरवाही के चलते पिता पुत्री को मृतक दर्शा कर राशन कार्ड कैंसिल कर दिया था। जिसके चलते दोनों को जीवन यापन करने में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था। इसी समस्या को लेकर जानकी पिता के साथ पिछले कई वर्ष से अधिकारियों के चक्कर लगा रही थी, बावजूद किसी भी अधिकारी ने कोई फरियाद नहीं सुनी, आज डीएम इंद्र विक्रम सिंह कलेक्ट्रेट का निरीक्षण कर रहे थे, इसी दौरान जानकी और उसके पिता को एक ऑफिस के बाहर डीएम ने बैठा हुआ देखा, तत्काल डीएम ने बुजुर्ग पूरन सिंह से समस्या पूछी, बुजुर्ग पिता और पुत्री की समस्या सुनते ही जिला अधिकारी का पारा अचानक चडगया, तत्काल डीएसओ को मौके पर ही बुला लिया गया, महज 30 मिनट में राशन कार्ड भी जारी करा दिया है, इस दौरान पिता पुत्री जिला अधिकारी का शुक्रिया अदा करते हुए नजर आए हैं।

इसके साथ ही डीएम इंद्र विक्रम सिंह ने जिले के समस्त अधिकारियों को निर्देश दिए ओर कहा है कि अधिकारी अपने ऑफिस में बैठने के साथ-साथ हर आधे घंटे पर ऑफिस के बाहर भी जाकर देखें कि कोई फरियादी ऑफिस में आने में संकोच तो नहीं कर रहा है, ऐसे फरियादियों की समस्या का समाधान तत्काल ऑफिस के बाहर ही होना चाहिए।इससे पहले भी जिला अधिकारी ने कई लोगों की इस तरीके की मदद की है जिन को लेकर जिला अधिकारी लगातार चर्चाओं में रहे हैं।

REPORT- AJAY KUMAR…

PUBLISHED BY :- ANKUSH PAL..